04 January Morning News Brief: क्या खत्म होगा किसान आंदोलन? जानें आज किन खास खबरों पर रहेगी नजर

किसान संगठनों और सरकार के बीच अहम बैठक आज

किसान संगठनों और सरकार के बीच अहम बैठक आज

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 4 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 7:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 4 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

किसान संगठनों और सरकार के बीच अहम बैठक आज

>> कृषि कानूनों का पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से विरोध कर रहे किसानों और केंद्र सरकार के बीच 8वें दौर की बैठक आज होनी है. उम्मीद की जा रही है कि किसान और सरकार के बीच आज आंदोलन को खत्म करने पर सहमति बन सकती है. बैठक में सरकार ने किसान नेताओं से तीन कृषि कानूनों के बारे में किसानों की मांगों पर विचार करने के लिए एक समिति बनाने का प्रस्ताव रखा.

>> इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि कानून की वापसी नहीं होगी. सरकार ने किसानों से कहा कि उन्हें जिन भी नियमों पर आपत्ति है उस पर विचार करने के लिए सरकार तैयार है हालांकि किसान नेताओं ने इस पर ऐतराज जताया. किसान संगठनों ने धमकी दी है कि अगर आज कोई ठोस नतीजे नहीं निकले तो आंदोलन को और तेज कर दिया जाएगा.
संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में आज फहराएगा भारत का तिरंगा

>> संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सोमवार को भारतीय झंडा लगाया जाएगा. देश संयुक्त राष्ट्र के इस शक्तिशाली निकाय में दो वर्षों के लिए अस्थायी सदस्य के तौर पर अपना कार्यकाल शुरू कर रहा है. पांच नए अस्थायी सदस्य देशों के झंडे चार जनवरी को एक विशेष समारोह के दौरान लगाए जाएंगे. 2021 में चार जनवरी आधिकारिक रूप से पहला कार्य दिवस होगा.

>> संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरूमूर्ति तिरंगा लगाएंगे और उम्मीद है कि समारोह में वह संक्षिप्त संबोधन भी देंगे. भारत के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नॉर्वे, केन्या, आयरलैंड और मैक्सिको अस्थायी सदस्य बने हैं. वे अस्थायी सदस्यों इस्टोनिया, नाइजर, सेंट विंसेंट और ग्रेनाडा, ट्यूनिशिया, वियतनाम तथा पांच स्थायी सदस्यों चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के साथ इस परिषद् का हिस्सा होंगे.



बिहार में आज से फिर खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जारी हुई नई गाइडलाइन

>> बिहार में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान आज से फिर से खुलेंगे. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब नौ महीने पहले बंद किये गए थे. ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी और ठीक होने की दर 97.61 प्रतिशत होने से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई फिर से भौतिक रूप से शुरू करने को लेकर विश्वास बढ़ा है.

>> शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.स्कूली बच्चों के बीच दो-दो मास्क वितरित किए जाएंगे. शिक्षकों को कक्षा में पालन किए जाने वाले कोविड-19 दिशानिर्देशों के बारे में जागरूक किया जाएगा.संस्थान प्रबंधन अपने परिसरों का सैनेटाइजेशन सुनिश्चित करेगा.

उत्तर भारत में आज भी भारी बारिश जारी रहने का अनुमान

>> उत्तर भारत में कल से जारी बारिश आज भी जारी रह सकती है. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में आज जबकि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल बारिश का अनुमान है.

>> भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज