1st September Morning News Brief: प्रणब मुखर्जी की आखिरी विदाई से लेकर JEE एग्जाम तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

1st September Morning News Brief: प्रणब मुखर्जी की आखिरी विदाई से लेकर JEE एग्जाम तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर
भारत रत्न और देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 1 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2020, 6:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 1 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज दिल्ली में 2.30 बजे अंतिम संस्कार, 7 दिन का राष्ट्रीय शोक
>>भारत रत्न और देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया. दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. उनका मंगलवार को दिल्ली में दोपहर 2.30 बजे लोधी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.

>>प्रणब मुखर्जी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. सोमवार सुबह ही प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में इंफेक्शन की पुष्टि हुई थी. फेफड़ों में इंफेक्शन के बाद से ही उनकी हालात बिगड़ती जा रही थी. प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल (आर एंड आर) हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. इसी दिन ब्रेन से क्लॉटिंग हटाने के लिए इमरजेंसी में सर्जरी की गई थी. इसके बाद से उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. प्रणब ने 10 तारीख को ही खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात भी कही थी.
(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)



2. देशभर में आज से कोरोना अनलॉक-4 शुरू, 7 सितंबर से मेट्रो चलेंगी
>>देशभर में आज से कोरोना अनलॉक-4 शुरू हो रहा है। इसके तहत सबसे पहले टेकअवे बार खुलेंगे. 7 सितंबर से मेट्रो चलेंगी और 21 से थिएटर खुलने लगेंगे. वहीं, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

>> मंत्रालय ने चौथे चरण की इस अनलॉक में कई छूट दी हैं. हालांकि यह भी साफ किया है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से यह भी कहा है कि आप कंटेनमेंट जोन के बाहर अपना लोकल लॉकडाउन अब लागू नहीं कर सकते.

3.आज से आम आदमी के लिए बदल गई हैं ये 7 चीजें आप पर डालेंगी सीधा असर
>>एक सितंबर (1 September 2020) से आम आदमी की जिंदगी काफी कुछ बदलने जा रहा है जो आपकी फाइनेंशियल जिंदगी पर असर डालेगा. एक सितंबर कई चीजें बदल जाएंगी. जिन चीजों में बदलाव होने वाला है उसमें मुख्‍य रूप से LPG, Home Loan, EMI, Airlines सहित कई और चीजें शामिल हैं. आज से पुराने दरों के हिसाब से ही EMI चुकानी होगी, क्योंकि मार्च में दी गई छूट खत्म हो गई है. एलपीजी रेट्स रिवाइज होंगे और हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी.

>>देश में कोरोना काल के दौरान एक तरफ जहां महामारी के कारण महंगाई दर बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ बहुत जल्द ही रसोई गैस सस्ती हो सकती है. LPG, CNG और PNG के दामों में भारी गिरावट हो सकती है. 1 सितंबर को एलपीजी (LPG Cylinder) के दाम में बदलाव हो सकता है. माना जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

4. आज से ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम JEE मेन शुरू, कोरोनाकाल में करीब 10 लाख बच्चे होंगे शामिल
>>आज से ज्वॉइंट एंट्रेस एग्जाम JEE मेन शुरू हो रही है. तमाम विवादों के बीच इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में करीब 10 लाख बच्चे बैठेंगे. पहले दिन बी-आर्क और बी-प्लानिंग कोर्स में प्रवेश लिए जेईई मेन्स का आयोजन देश के 224 परीक्षा केन्द्रों पर होगा.

>>मंगलवार को होने वाली बी-आर्क और बी-प्लानिंग की परीक्षा सिर्फ शिव ज्योति स्कूल में होगी. पहले दिन कोटा में कुल 418 विद्यार्थी दो अलग-अलग पारियों में परीक्षा में शामिल होंगे. जेईई मेन्स परीक्षा 6 सितंबर तक 12 शिफ्टों में प्रत्येक दिन सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 बजे के मध्य देश के 224 शहरों में 660 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. सुशांत सिंह राजपूत केस में आज फिर होगी रिया चक्रवर्ती से सीबीआई की पूछताछ
>>सुशांत सिंह राजपूत केस में आज सीबीआई की पूछताछ का 12वां दिन है. पिछले 4 दिन से सीबीआई रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है. आज एक बार फिर रिया की सीबीआई के सामने पेशी है. रिया से आज फिर सीबीआई पूछताछ करेगी. कल 9 घंटे तक सीबीआई ने रिया से पूछताछ की. इसके साथ ही सुशांत की बहन मीतू से भी आज पूछताछ हो सकती है.

>>इसके अलावा रिया का भाई शौविक, उनकी बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी, टैलेंट मैनेजर जया साहा, सुशांत के साथ रहनेवाले सिद्धार्थ पिठानी, नीरज सिंह, दीपेश सावंत, हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से भी सोमवार को पूछताछ जारी रही. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज