रूस की कोरोना वैक्सीन से लेकर आत्मनिर्भर भारत वीक तक, आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

रूस की कोरोना वैक्सीन से लेकर आत्मनिर्भर भारत वीक तक, आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में मोबाइल और लैंडलाइन दूरसंचार सेवा का उद्घाटन करेंगे.

Morning News Brief: आज 10 तारीख है और आज ही रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन को बाजार में लॉन्च कर सकता है. अब आगे पढ़ते हैं कुछ अन्य अहम खबरें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 7:27 AM IST
  • Share this:
Morning News Brief: हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं। हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. आज 10 तारीख है और आज ही रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन को बाजार में लॉन्च कर सकता है. अब आगे पढ़ते हैं कुछ अन्य अहम खबरें...
1. समुद्र में केबल बिछाने में आत्मनिर्भर बना भारत, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन
>>भारत समुद्र के भीतर आप्टिकल फाइबर केबल (Optical Fiber Cable) बिछाने के मामले में आत्मनिर्भर हो गया. भारतीय कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने चेन्नई (Chennai) से लेकर पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर 2300 किलोमीटर केबल बिछाने का काम पूरा कर लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को इसका उद्घाटन करेंगे. चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाली पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए होगा.

>>इससे अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में मोबाइल और लैंडलाइन दूरसंचार सेवाएं बेहतर और भरोसेमंद होंगी. ये सेवाएं देश के अन्य भागों की तरह होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किए बयान के अनुसार, 'पीएम मोदी अंडमान निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाला 'सबमैरीन केबल कनेक्टिविटी' का 10 अगस्त को उद्घाटान करेंगे. इस परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री ने पोर्ट ब्लेयर में दिसंबर 2018 में रखी थी.' (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर) 
2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत
>>रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे. रक्षा मंत्री के कार्यालय ने यह जानकारी दी. कार्यालय ने रविवार देर रात ट्वीट कर कहा कि कार्यक्रम का आयोजन दोपहर साढ़े तीन बजे होगा. अधिकारियों के अनुसार, 101 वस्तुओं की सूची में टोएड आर्टिलरी बंदूकें, कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें, अपतटीय गश्ती जहाज, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, अगली पीढ़ी के मिसाइल पोत, फ्लोटिंग डॉक, पनडुब्बी रोधी रॉकेट लॉन्चर और कम दूरी के समुद्री टोही विमान शामिल हैं.



>>राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए अनुमान लगाया कि इन निर्णय से अगले पांच से सात साल में घरेलू रक्षा उद्योग को करीब चार लाख करोड़ रुपये के ठेके मिलेंगे. उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ आह्वान को आगे बढ़ाते हुए घरेलू रक्षा विनिर्माण को तेज करने के लिये अब बड़े कदम उठाने को तैयार है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

3. सुशांत सिंह राजपूत केस: ED आज रिया चक्रवर्ती से दूसरी बार करेगी पूछताछ, 4 लोगों को भेजा समन
>>प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, भाई शौविक चक्रवर्ती, पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती और दिवंगत अभिनेता की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी को समन भेजा है. इन सभी से सोमवार को पूछताछ होगी.

>>ईडी ने सात अगस्त को सुशांत सिंह राजपूत मामले की मुख्य आरोपी रिया से भी करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी. शुक्रवार को ही ईडी ने रिया के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, रिया के चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह और बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से भी पूछताछ की थी. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

4. आज रूस ला सकता है दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, सभी ट्रायल कामयाब होने का दावा
>> रूस (Russia) ने दावा किया है कि 10 से 12 अगस्त के बीच कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लॉन्च कर दिया जाएगा. ये कोरोना को मात देने के लिए दुनिया की पहली वैक्सीन है. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक लॉन्च को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. रिपोर्ट के मुताबिक पहले इसे रजिस्टर्ड किया जाएगा और फिर 3 से 7 दिनों के अंदर ये वैक्सीन लोगों के लिए बाज़ार में उपलब्ध होगी.

>>रूस की तरफ से पहले कहा गया था कि 15-16 अगस्त तक ये वैक्सीन आएगी. इस वैक्सीन को गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर आफ ऐपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने तैयार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading