राजस्थान के सियासी संकट से लेकर कोरोना की पहली वैक्सीन तक, आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

राजस्थान के सियासी संकट से लेकर कोरोना की पहली वैक्सीन तक, आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर
सोमवार को सचिन पायलट ने राहुल गांधी से की मुलाकात

Morning News Brief: आज राजस्थान में मचे सियासी घमासान के शांत होने का अनुमान है, तो वहीं सुप्रीम कोर्ट में बसपा विधायकों के मामले में सुनवाई है. अब आगे पढ़ते हैं कुछ अन्य अहम खबरें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
Morning News Brief: हर दिन की शुरुआत नई खबरों के साथ होती है. ऐसी कई खबरें होती हैं जिनके बारे में पहले से आपको पता होना जरूरी होता है. कई बार ये खबरें आपके लिए बेहद काम की भी साबित हो सकती हैं जिसके बारे में शायद आपको जानकारी ही नहीं थी. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही देश और दुनिया की अहम खबरें लेकर आया है जिस पर आज दुनियाभर की नजरें टिकी होंगी.

आज 11 तारीख है. राजस्थान के सियासी संकट के बीच राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की, उसके बाद से उनकी घर वापसी के संकेत मिल रहे हैं. वहीं दुनिया जहां कोरोना की जंग लड़ रही है, उसी समय रूस की कोरोना वैक्सीन ने एक उम्मीद जगाई है. इस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कल होगा लेकिन इसकी सारी तैयारियां आज ही पूरी की जाएंगी.

राजस्थान में सियासी संकट पर आज लगेगा विराम
>> राजस्‍थान का सियासी संकट अब थमता नजर आ रहा है. सोमवार को सचिन पायलट और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद माहौल एकदम बदल गया. उम्मीद की जा रही है कि आज राजस्थान में पिछले कई दिनों से चला आ रहा सियासी घमासान थम जाएगा.
>> कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के पूर्व डिप्‍टी सीएम सचिन पायलट की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सोमवार को तीन सदस्यीय समिति गठित करने का फैसला किया ताकि पायलट और उनके समर्थक विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों का निदान हो सके और मामले का उचित समाधान किया जा सके.



बसपा विधायकों के कांग्रेस में जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
>> 
राजस्थान में एक ओर जहां सबकुछ ठीक होता दिख रहा है वहीं दूसरी तरफ छह बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है. जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ भाजपा विधायक मदन दिलावर और बसपा विधायकों की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

>> बसपा के छह विधायकों ने सर्वोच्च अदालत से अनुरोध किया है कि पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने को लेकर उनके खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट में लंबित अयोग्यता याचिका को अपने पास ट्रांसफर कर लें.

कोरोना की पहली वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए आज पूरी होगी प्रक्रिया
>> 
कोरोना वायरस के बढ़तें संक्रमण के बीच रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है. रूस कल इस वैक्सीन का पंजीकरण कराने जा रहा है. इसकी पूरी प्रक्रिया आज पूरी की जानी है. रूस के विशेषज्ञों का दावा है कि वैक्सीन की जांच का ट्रायल अंतिम चरण में है और पूरी तरह से सफल है.

>> रूस में तैयार हुई कोरोना वैक्सीन को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ी संस्था गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को के मुताबिक उनकी वैक्सीन ट्रायल में सफल रही तो अक्टूबर से इसे देश में बड़े पैमाने पर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

कृष्ण जन्माष्टमी आज, इस साल बृज के मंदिरों में नहीं उमड़ेगी भीड़
>> कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भादो पास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. 12 अगस्त को अष्टमी तिथि है लेकिन 11 अगस्त से ही अष्टमी लग जाएगी. यही वजह है कि इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव दो दिन मनाया जाएगा.

>> भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था इस कारण से अष्टमी तिथि और रोहिणी तिथि अलग-अलग दिन में पड़ने के कारण 12 अगस्त को भी जन्माष्टमी मनाई जाएगी. हर साल की तरह इस बार पूरे बृज क्षेत्र में कान्‍हा जन्‍म की बधाई, उमंग, मंदिरों में बरसने वाला आनंद और लोगों के उत्‍साह की झलकियां नहीं दिखेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज