11 October Morning News Brief: स्वामित्व योजना से लेकर IPL तक आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

पीएम मोदी आज 11 बजे लॉन्च करेंगे संपत्ति कार्ड

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 11 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • Share this:
    नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 11 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

    पीएम मोदी आज 11 बजे लॉन्च करेंगे संपत्ति कार्ड
    >> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 'स्वामित्व' योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस योजना के तहत मालिकों को उनकी संपत्ति के मालिकाना हक के रिकार्ड से जुड़े कार्ड भौतिक तौर पर उपलब्ध कराए जाएंगे.
    >>कार्यक्रम का आयोजन वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा. पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया, 'कल का दिन ग्रामीण भारत के लिए एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन लाने वाला है. सुबह 11 बजे स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया जाएगा. यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगी.'

    आज रेलवे ट्रैक को जाम करेंगे पंजाब के किसान
    >> लोकसभा के दोनों सदन में पास हो चुके कृषि विधेयक बिल के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसानों का विरोध जारी है. हरियाणा के पिपली में किसानों पर 10 सिंतबर को हुए लाठीचार्ज के विरोध में पंजाब के किसानों ने शुक्रवार को काला दिवस मनाया.
    >> किसानों ने ऐलान किया है कि आज वह पंजाब केि सभी मुख्य रेल ट्रैक को जाम करेंगे. किसानों ने कहा है कि जब तक विधेयक को वापस नहीं लिया जाता हमारा आंदोलन जारी रहेगा. रेलवे ट्रैक पर किसानों के धरने के ​कारण यात्री और मालगाड़ियों की आवाजाही बाधित हो सकती है.

    गया से रैली की शुरुआत कर आज जेपी नड्डा करेंगे चुनावी शंखनाद
    >> बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव प्रचार की शुरुआत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ज्ञान और मोक्ष की नगरी गया से आगाज करने जा रहे हैं. वे ऐतिहासिक गांधी मैदान में आज दोपहर एक जनसभा को संबोधित करेंगे और जिले के भाजपा के चार प्रत्याशियों के लिए वोट देने की अपील करेंगे.
    >> इसके लिए गांधी मैदान में भाजपा की तरफ से तैयारी पूरी की जा रही है. जेपी नड्डा के साथ ही बिहार बीजेपी के कई पदाधिकारी और राज्य सरकार के भाजपा कोटे के कई मंत्री भी शामिल होंगे.

    आज से 8 और स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत करेगा रेल मंत्रालय
    >> मध्य रेलवे (सीआर) ने शुक्रवार को पांच विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा करने के बाद आज से महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों को जोड़ने वाली आठ अन्य ट्रेनों को शुरू करने की घोषणा की है.
    >> रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि दो ट्रेनें पुणे-अजनी के बीच चलेंगी, जबकि एक-एक ट्रेन मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-लातूर, पुणे-नागपुर, पुणे-अमरावती, कोल्हापुर-गोंदिया और मुंबई-नांदेड़ के बीच चलेंगी. ये सभी ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, जिसका मतलब है कि केवल आरक्षित सीट वाले ही उन पर सवार हो पाएंगे.

    आज दिल्ली कैपिटल्स के सामने होगी मुंबई इंडियंस
    >> आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में आज अंक तालिका की टॉप की दो टीमें आपस ​में भिड़ने को बेताब हैं. मुंबई इंडियंस का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होने जा रहा है. दोनों ही टीमें इस साल शानदार फॉर्म में चल रही हैं. मुंबई ने 6 में से 4 मुकाबले अपने नाम किए हैं, तो दिल्ली ने 6 में से 5 मुकाबलों में जीत आईपीएल का रोमांच और बढ़ा दिया है.
    >> मुंबई इंडियंस के सभी ख़िलाड़ी हर मैच में अपना योगदान देते हुए नजर आए हैं. वहीं दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन में कुछ अलग ही अंदाज में दिखाई दे रही है. ऐसे में ये तय है कि आज का मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.