देश

12 October Morning News Brief: हाथरस केस की सुनवाई से IPL तक आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

आज होगी भारत-चीन की सैन्य वार्ता, सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर
आज होगी भारत-चीन की सैन्य वार्ता, सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 12 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 6:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 12 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

नीतीश कुमार आज से बिहार में चुनाव प्रचार की करेंगे शुरुआत
>>
बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार प्रदेश बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार की कमान आज से अपने हाथ में लेंगे. जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य के मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले दो दिनों तक वर्चुअल माध्यम से 35 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को संबोधित करेंगे.
>> संजय कुमार ने बताया, प्रचार अभियान 12 और 13 अक्टूबर को वर्चुअल माध्यम से होगा जबकि 14 अक्टूबर से चुनावी सभाओं को संबोधित करने के लिए नी​तीश कुमार अलग-अलग हिस्सों में जाएंगे.
हाथरस मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में होगी सुनवाई
>> उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में 19 वर्षीय दलित एक युवती के साथ कथित सामूहिक बलात्कार, हत्या और उसके जबरन अंतिम संस्कार की घटना से नाखुश इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने आज मामले की सुनवाई होगी. कोर्ट ने गुरुवार को इस मामले में समन जारी कर राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों को अदालत में उपस्थित होने को कहा था.


>> जस्टिस राजन राय और जस्टिस जसप्रीत सिंह के पीठ ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी, एडीजी एलओ और हाथरस के डीएम, एसपी से मामले में 12 अक्तूबर तक जवाब देने को कहा है. हाईकोर्ट के डबल बेंच ने हाथरस मामले में पुलिस-प्रशासन की भूमिका पर नाराजगी भी जताई है.

महंत परमहंस दास आज से करेंगे आमरण अनशन
>> तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने आज से भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए आमरण अनशन की घोषणा की है. उनका कहना है कि वह आज सुबह 5:00 बजे से वह आमरण अनशन करेंगे. आमरण अनशन कर सरकार पर दबाव बनाएंगे कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर मुस्लिमों की नागरिकता समाप्त करें.
>> परमहंस दास ने बांग्लादेश और पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं को भारत लाने तथा भारत में रह रहे मुसलमान को पाकिस्तान और बांग्लादेश भेजने की मांग की है.पूर्व में भी तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास राम जन्मभूमि के लिए कई दिनों तक आमरण अनशन किया था और उसके बाद चर्चा में आए.

पूर्वी लद्दाख में आज ​फिर होगी भारत-चीन की सैन्य वार्ता
>> भारत आज एक बार फिर चीन के साथ होने वाली उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ता के सातवें दौर में पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से चीन द्वारा सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर देगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत की ओर चुशूल में दोपहर 12 बजे वार्ता शुरू होगी.
>> सूत्रों ने बताया कि वार्ता का एजेंडा पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के लिए एक रूपरेखा तैयार करना होगा.चीन अध्ययन समूह (सीएसजी) के शीर्ष मंत्रियों और सैन्य अधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में शुक्रवार को हालात की समीक्षा की थी और सोमवार को होने वाली वार्ता में उठाये जाने वाले प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया था.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा मुकाबला
>> आईपीएल 2020 में आज खेले जाने वाले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स के धुरंधर होंगे. ये मुकाबला शारजाह के मैदान पर खेला जाएगा. कोलकाता और बैंगलोर के लिए यह सीजन अच्छा जा रहा है. अपने पिछले मुकाबलों में दोनों ही टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और दोनों टीमों के कप्तान बेहतरीन पारी खेल रहे हैं.
>> अंक तालिका में कोलकाता तीसरे और बैंगलोर चौथे स्थान पर है. पिछले आईपीएल मुकाबलों में खराब प्रदर्शन से जूझ रही विराट की सेना इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी ये सीजन अब तक अच्छा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज