13th November Morning News Brief: आयुर्वेद संस्थान से दीपोत्सव तक आज इन खबरों पर रहेगी नजर

अयोध्या में आज 5 लाख 51 हज़ार दीए जलाए जाएंगे
अयोध्या में आज 5 लाख 51 हज़ार दीए जलाए जाएंगे

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 13 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 13 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को सौंपेंगे 2 आयुर्वेद संस्थान
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धनवंतरी जयंती के मौके पर आज देश को दो संस्थान सौंपने जा रहे हैं. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जामनगर के इंस्टिट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद और जयपुर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद का उद्घाटन करेंगे.
>> उम्मीद है कि 21वीं शताब्दी में आयुर्वेद के विकास में ये दोनों संस्थान वैश्विक भूमिका निभाएंगे. इन संस्थानों में आधुनिक आयुर्वेद साथ ही पारंपरिक दवाइयों का भी अध्ययन किया जाएगा. आयुर्वेद शिक्षा के स्‍टैंडर्ड को अपग्रेड करने में इन संस्थानों को स्वायत्तता दी जाएगी.
अर्जुन रामपाल से आज ​फिर पूछताछ कर सकती है एनसीबी
>> बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड मामले से जुड़े ड्रग्स एंगल में आज एक बार फिर बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की टीम पूछताछ कर सकती है.बता दें कि ड्रग्स से जुड़े मामले में बुधवार को ही इस मामले में अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रिएड्स से भी पूछताछ की गई थी.


>> NCB ने हाल ही में एक्टर अर्जुन रामपाल के मुंबई स्थित घर पर ड्रग्स मामले में छापेमारी की थी. इस छापे मारी में अर्जुन रामपाल के घर से बैन मेडिसिन बरामद हुए थे, जो NDPS एक्ट में आते है. इसके चलते ही उनकी पार्टनर गैब्रिएला से भी पूछताछ की जा रही है.

अयोध्या में आज 5 लाख 51 हज़ार दीए जलाए जाएंगे
>> अयोध्या में आज होने वाले दीपोत्सव की तैयारी जोरों पर चल रही है. आज अयोध्या में 5 लाख 51 हज़ार दीए जलाए जाएंगे.पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर अविनाशचंद्र मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव-2020 को कोविड-19 प्रोटोकॉल को दृष्टिगत रखते हुए सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के दिशा-निर्देश दिए हैं.
>> मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चौथे दीपोत्सव में इको फ्रेंडली दीये जलाने की योजना है. यह दीये गोबर और मिट्टी से बनाए जा रहे हैं, जो राम की पैड़ी अयोध्या के अन्य स्थलों पर जगमगाएंगे. गोबर व मिट्टी से बने एक लाख दीये इस बार के दीपोत्सव में जलाने का लक्ष्य रखा गया है.

हिमाचल में आज होगी भारी बर्फबारी, बदलेगा मौसम का मिजाज
>> मौसम में ​तेजी से बदलाव आना शुरू हो गया है. हर दिन तापमान गिरने से लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है. हिमाचल प्रदेश में आज से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में बड़ा ​बदलाव देखने को मिलेगा. प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है.
>> मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में आज रात वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो जाएगा. जिसका असर सीधे तौर पर मौसम पर पड़ेगा. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की सक्रियता के चलते दिल्ली और उसकी आसपास के राज्यों में बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज