Morning News Brief: किसान बैठक से ग्राम पंचायत चुनाव तक आज इन खबरों पर रहेगी नजर

किसान नेता आज सरकार के साथ नौवें दौर की बैठक करेंगे

किसान नेता आज सरकार के साथ नौवें दौर की बैठक करेंगे

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 15 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 6:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 15 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

1.किसान नेता आज सरकार के साथ नौवें दौर की बैठक करेंगे

>> केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में दिल्‍ली के बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान आज सरकार के साथ नौवें दौर की बैठक करेंगे. किसान संगठनों को आज की बैठक से ज्‍यादा उम्‍मीद नहीं है. बता दें कि कृषि कानूनों के मुद्दे पर गतिरोध को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल की पहली बैठक 19 जनवरी को होने की संभावना है. ऐसे में आज केंद्र सरकार और किसान संघों के बीच इस मुद्दे पर यह अंतिम बैठक हो सकती है.

>> भारतीय किसान यूनियन के नेता जोगिंदर सिंह उग्राहां ने कहा, हम सरकार के साथ बातचीत करेंगे. लेकिन हमें इस बैठक से ज्यादा उम्मीद नहीं है, क्योंकि सरकार सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल का हवाला देगी. सरकार की हमारी समस्या सुलझाने की कोई अच्छी मंशा नहीं है.
2.महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव आज, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने तैयारी की पूरी

>> महाराष्ट्र के 34 जिलों की 14,234 ग्राम पंचायतों के लिए आज मतदान होंगे. मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा. मतों की गणना 18 जनवरी को होगी. राज्य चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान ने दावा किया है कि मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. ग्राम पंचायत चुनाव के लिए लाखों कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं.

>> पिछले साल अप्रैल से जून के बीच राज्य की 1,566 ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से 17 मार्च 2020 को चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया. इसके बाद चुनाव कार्यक्रम पूरी तरह रद्द कर दिया गया. अब ये चुनाव दिसंबर 2020 में टर्म खत्म होने वाली व नई स्थापित ग्राम पंचायतों में एक साथ हो रहे हैं.



3.सेंट्रल विस्टा: नए संसद भवन का निर्माण कार्य आज से होगा शुरू

>> सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत नए संसद भवन का निर्माण कार्य 15 जनवरी से शुरू होना है. सूत्रों ने बताया कि मकर संक्रांति के अगले दिन ऐसी परियोजनाओं की शुरुआत के लिए शुभ मुहुर्त माना जाता है. इस सप्ताह की शुरुआत में 14 सदस्यीय विरासत पैनल ने सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत नए संसद भवन के निर्माण को मंजूरी दी थी.

>> आधिकारिक सूत्रों ने बताया, केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने टाटा प्रोजेक्टस लिमिटेड से आज से नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू करने को कहा है. मकर संक्रांति के अगले दिन को ऐसी परियोजनाएं शुरू करने के लए शुभ मुहुर्त माना जाता है. नए भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्टस लिमिटेड द्वारा किया जाना है.

4.बिहार कांग्रेस कृषि कानूनों के विरोध में आज राजभवन का घेराव करेगी

>> कांग्रेस के नवनियुक्त बिहार प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज राजभवन का घेराव करेगी. दास ने मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि तीन कृषि कानूनों के विरोध में 15 जनवरी को एक जुलूस पार्टी के राज्य मुख्यालय सदाकत आश्रम से शुरू होगा जो राजभवन घेराव के साथ समाप्त होगा.

>> पदभार ग्रहण करने के बाद राज्य की पहली यात्रा पर निकले दास ने केंद्र सरकार पर एक तानाशाह की तरह काम करने का आरोप लगाते हुए कहा, प्रदर्शन के दौरान किसानों के जान गंवाने के बावजूद यह सरकार उनकी शिकायतों को सुनने के लिए तैयार नहीं है. हमें राज्य में किसानों के आंदोलन को तेज करने की जरूरत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज