15 September Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

15 September Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर
हाल ही में दोनों देशों ने एक-दूसरे पर टकराव के दौरान हवा में गोलियां चलाने का आरोप लगाया था.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 15 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 6:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 15 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में आज भारत-चीन मामले पर देंगे बयान
>>भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियं‍त्रण रेखा यानी एलएसी (LAC) पर तनाव की स्थिति है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) LAC पर इस तनाव के हालात और सरहद पर चीन के उकसाने वाले कदमों को लेकर आज लोकसभा में बयान दे सकते हैं. कोरोना की महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र सोमवार से ही शुरू हुआ है.
>>पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून माह में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के शहीद होने के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव काफी बढ़ गया है. हाल ही में दोनों देशों ने एक-दूसरे पर टकराव के दौरान हवा में गोलियां चलाने का आरोप लगाया था. LAC पर 45 साल बाद ऐसा हुआ है जब किसी भी पक्ष की तरफ से गोलियां चलाई गईं हों. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 
2. प्रधानमंत्री मोदी बिहार के लिए 541.करोड़ रुपये के 7 प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास
>> बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव से पहले योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला लगातारी जारी है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार में अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर (Urban Infrastructure) से जुड़ी सात महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से करेंगे.


>>इनमें से चार परियोजनाएं जल आपूर्ति से संबंधित, दो परियोजनाएं सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए और एक परियोजना रविर फ्रंट डेवलपमेंट से जुड़ी हुई है. इन सभी परियोजनाओं की लागत 541 करोड़ है. सभी परियोजनाओं का क्रियान्वयन बिहार के नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन बुडको द्वारा किया जा रहा है. इस मौके पर खुद सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

3. भारत के बड़े लोगों पर चीन की जासूसी नजर
>>चीनी सरकार से जुड़ी एक बड़ी डेटा कंपनी 10 हजार भारतीय लोगों और संगठनों की निगरानी कर रही है. इनमें प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया समेत 10 हजार बड़े लोगों और संस्थाओं का नाम शामिल है. इंडियन एक्सप्रेस की इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है.
>>जिन लोगों की निगरानी की जा रही है, उनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), विपक्ष की बड़ी नेता सोनिया गांधी और उनका परिवार (Sonia Gandhi and their families), विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, न्यायपालिका से लेकर कारोबारी जगत की बड़ी हस्तियां और यहां तक की मीडिया से जुड़े लोग भी शामिल हैं.

>>इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक का नाम भी शामिल है. इस खबर पर आज भी नजर बनी रहेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

4. देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 49 लाख के पार, 24 घंटे में 81 हजार से ज्यादा केस
>>देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 49 लाख के पार हो गया. 24 घंटे में 81 हजार 731 लोग संक्रमित पाए गए. इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 49 लाख 26 हजार 734 हो गई है. राहत की बात है कि इनमें 38 लाख 56 हजार 157 लोग ठीक भी हो चुके हैं. सोमवार को 79 हजार 113 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.
>>अभी 9 लाख 89 हजार 234 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है. संक्रमण के चलते 80 हजार 827 मरीजों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 1 हजार 73 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया. ये आंकड़े राज्यों से प्राप्त हुए हैं. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 9 बजे ऑफिशियल डेटा जारी किया जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. सुशांत केस में ड्रग एंगल:एनसीबी जांच में सामने आए एक्ट्रेस सारा अली, रकुलप्रीत के नाम
>>सुशांत की मौत मामले के ड्रग कनेक्शन की जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की जांच में बॉलीवुड के 3 सेलेब्स के नाम सामने आए हैं. न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ये नाम एक्ट्रेस सारा अली खान, रकुल प्रीत और फैशन डिजाइनर सिमोन खम्बाटा के हैं. एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर केपीएस मल्होत्रा ने भी नामों की पुष्टि की है.
>>हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि एनसीबी ने इस मामले से जुड़ी बॉलीवुड की 24 हस्तियों की कोई हिट लिस्ट बनाई है. रिया चक्रवर्ती ने पिछले हफ्ते खुलासा किया था कि एक्ट्रेस सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह भी ड्रग्स कनेक्शन में शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज