15th November Morning News Brief: राजग की बैठक से योगी आदित्यनाथ के उत्तराखंड दौरे तक आज इन खबरों पर रहेगी नजर

राजग विधानमंडल दल की बैठक आज

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 15 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • Share this:
    नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 15 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

    राजग विधानमंडल दल की बैठक आज, नीतीश के नाम पर लगेगी मुहर
    >> बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर कवायद तेज है. नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार के गठन को लेकर नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक पटना में 15 नवंबर को बुलाई गई है, जिसमें विधायक अपना नेता चुनेंगे. इससे पहले बीजेपी विधायक दल की भी बैठक होगी.
    >> पार्टी विधायक दल की बैठक में नेता का चुनाव होगा. इस बीच सरकार गठन व कामेश्वर चौपाल को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की मीडिया में जारी चर्चा के बीच बीजेपी आलाकमान ने राज्य के वर्तमान उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी को दिल्ली तलब किया है.

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज केदारनाथ जाएंगे
    >> उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से दो दिन के उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे. अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान सीएम योगी केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा करेंगे. सीएम योगी की जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन और खुफिया विभाग अलर्ट हो गया है.
    >> सीएम योगी आदित्यनाथ आज विशेष विमान से दोपहर तीन बजे जौलीग्रांट (देहरादून) एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह केदारनाथ के लिए रवाना होंगे. रात में केदारनाथ में विश्राम करने के बाद सीएम योगी 16 नवंबर को बदरीनाथ जाएंगे. यहां वह उत्तर प्रदेश सरकार के भवन का शिलान्यास करेंगे.

    पश्चिमोत्तर में आज बारिश की संभावना, देश में बढ़ेगी सर्दी
    >> पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले चौबीस घंटे मौसम खुश्क रहने के बाद 15 नवंबर को कुछ स्थानों पर बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.मौसम विभाग के मुताबिक देश के 7 राज्‍यों में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ हल्‍की से तेज बारिश होने की संभावना है.
    >> बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी और सर्दी भी बढ़ेगी. इन 7 राज्‍यों में मुख्‍य रूप से मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के कई शहर हैं. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के उत्तरी भागों, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तकरीबन 15 सितंबर के बाद से मौसम शुष्क बना हुआ है.

    हज यात्रा के लिए आज से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन
    >> हज 2021 की तैयारियां शुरु हो गई हैं. आज से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2021 जारी किया है जिसके तहत बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) हज यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाली महिलाओं के लिए भी 500 सीटें आरक्षित की गईं है.
    >> महिलाओं को तीन-तीन के ग्रुप में रखा जाएगा. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए प्लान में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी किए गए हैं. 18 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के लोग इस बार हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.