16 October Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 16 अक्टूबर को 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 16 अक्टूबर को 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 16 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 16 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. FAO की 75वीं वर्षगांठ आज, पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का खास सिक्का
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 16 अक्टूबर को 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे. खाद्य एवं कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर इस खास सिक्के को जारी किया जाएगा.

>>यही नहीं, हाल ही में विकसित की गईं आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा. 75 रुपये के खास सिक्के को जारी कर भारत और खाद्य एवं कृषि संगठन की के बीच मजबूत रिश्ते को चिह्नित करने की योजना है.
2. मुंबई में मौसम विभाग ने मुंबई और पुणे में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी


>>महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) और पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोकल ट्रेन और बस सेवाएं बाधित हो गई. भारी बारिश के चलते सड़कें नदी में तब्दील हो गईं. कई लोगों को भरे पानी में तैरते हुए जाते देखा गया. आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

>>उत्तर आंतरिक कर्नाटक और महाराष्ट्र के निकटवर्ती इलाकों में बने गहरे विक्षोभ के कारण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के घाट खंड और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के निकटवर्ती जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (प्रति दिन 20 सेमी से अधिक) हो रही है. महाराष्ट्र के पुणे, मुंबई के कई इलाके जलमग्न हो गए. (पढ़ें पूरी खबर)



3.IPL 2020: मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी, पिछले मैच का हार का बदला लेने उतरेगी KKR
>>आक्रामक बल्लेबाजों और डेथ ओवर्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों की मौजूदगी में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शुक्रवार को शेख जायद स्टेडियम में होगा. कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ होने वाले मैच में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा.

>>मुंबई ने पिछले चार मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि केकेआर की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. पिछले मैच में उसे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 82 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी, उसके मुख्य स्पिनर सुनील नरेन खेल पाएंगे या नहीं यह बड़ा सवाल है. टॉस शाम सात बजे और मैच साढ़े सात बजे शुरू होगा.

4. आज घोषित होंगे नीट परीक्षा के नतीजे, यहां देखें अपना रिजल्ट
>>देश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम शुक्रवार को जारी होगा. बीते 13 सितंबर को मेडिकल में दाखिले के लिए 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसके नतीजे घोषित होने पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपना परिणाम देख सकेंगे.

>>इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी. परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 90 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. नीट के नतीजे पहले 12 अक्तूबर को आने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया गया था. (पढ़ें पूरी खबर)

5. देश में कोरोना के अब तक 73.65 लाख केस, 64 लाख से ज्यादा हुए रिकवर
>>देश में अब तक 73 लाख 65 हजार 509 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. इनमें 8 लाख 03 हजार 531 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 64 लाख 48 हजार 658 लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के चलते अब तक 1 लाख 12 हजार 146 मरीजों की मौत हो चुकी है.

>>पिछले 24 घंटे में 60 हजार 419 लोग संक्रमित पाए गए. 68 हजार 202 लोग रिकवर हुए और 835 मरीजों की मौत हो गई. ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं. 9 बजे स्वास्थ्य मंत्रालय आधिकारिक आंकड़े जारी करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज