16 September Morning News Brief: कोरोना के आंकड़ों से राजनाथ के बयान तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

16 September Morning News Brief: कोरोना के आंकड़ों से राजनाथ के बयान तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर ये है कि देश में अब तक 39 लाख से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 16 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 7:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार 16 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार, 82 हजार से ज्यादा की मौत
>>देश में कोरोना के मामले अनियंत्रित रफ्तार से बढ़ रहे हैं. कोरोना के मामले आज 50 लाख पार कर जाएंगे. राज्यों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50,08,878 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 81,964 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, कोरोना से अब तक 82,038 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल देश में कोरोना के 9,93,075 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 82 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

>>कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर ये है कि देश में अब तक 39 लाख से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं. अब तक करीब 6 करोड़ कोरोना सैंपल टेस्ट लिए जा चुके हैं. पिछले हफ्ते 76 लाख सैंपल टेस्ट लिए गए थे.
2. भारत-चीन विवाद पर आज राज्यसभा में बयान देंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह


>>लोकसभा के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत चीन सीमा विवाद पर आज राज्यसभा में सुबह 11 बजे बयान देंगे. इससे पहले राजनाथ ने कल लोकसभा में भारत चीन विवाद पर बयान दिया. उन्होंने कहा कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से सीमा मुद्दे के हल के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन पड़ोसी देश द्वारा यथास्थिति में एकतरफा ढंग से बदलाव का कोई भी प्रयास अस्वीकार्य होगा.

>>राजनाथ ने कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में चुनौती का सामना कर रहे हैं, हम मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहते हैं और हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस सदन को प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि यह सदन और सारा देश सशस्त्र बलों के साथ है.

3. सुशांत केस में श्रुति मोदी-जया शाह को NCB का समन, आज हो सकती है पूछताछ
>> सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस में ड्रग्स कनेक्शन की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने श्रुति मोदी और जया शाह को समन भेजा है. आज दोनों से पूछताछ हो सकती है. पहले ही इस मामले में रिया चक्रवर्ती और शोविक चक्रवर्ती को अरेस्ट किया जा चुका है साथ ही अभी ऐसे कई और नाम सामने आ रहे हैं जिनसे आगे पूछताछ की जा सकती है.

>>एनसीबी के सूत्रों के मुताब‍िक, जया शाह, श्रुति मोदी का नाम रिया से पूछताछ के दौरान ही सामने आया था. इसके अलावा ED की तफ्तीश में भी दोनों के नाम सामने आए थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

4. दिल्ली दंगे में अब तक 1,571 गिरफ्तार, आज पेश हो सकती है एक और चार्जशीट
>>दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि बल अपनी शपथ और संविधान के अनुरूप काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अपराध के मामलों में बल से की जाने वाली जांच तथ्यों और साक्ष्यों के निर्देशित होती है, प्रतिष्ठा व व्यक्तित्व के नहीं. दंगों के संबंध में अब तक 1,571 लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही इनमें दोनों समुदायों के लोग लगभग समान संख्या में शामिल हैं. दिल्ली पुलिस आज एक और चार्जशीट शामिल कर सकती है.

5. अब हाई-प्रोफाइल क्राइम पर चीन की नजर, IPL के सट्टेबाज़ों से लेकर मोबाइल चोर तक की कर रहा जासूसी
>>पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियत्रंण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच चीन की हाईब्रिड वॉरफेयर (Hybrid Warfare) की तैयारी को लेकर अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' अपनी इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग में हर दिन चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है. अखबार की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों की निगरानी के साथ ही चीन के निशाने पर अब 6000 आर्थिक अपराधी हैं.

>>चीन आईपीएल में सट्टेबाजी करने वाले और यहां तक की छोटी चोरियां करने वाले चोरों की भी जासूसी कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामले के आरोपियों अंगूठी या मोबाइल चुराने वाले किशोर अपराधी भी चीन की निगरानी में हैं. इस खबर पर भी दिनभर नजर बनी रहेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज