16th November Morning News Brief: नीतीश कुमार CM पद की लेंगे शपथ, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

नीतीश कुमार आज 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ
नीतीश कुमार आज 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 16 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2020, 6:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 16 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

नीतीश कुमार आज 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ
>> जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेता चुन लिया गया है. इसके साथ उनकी एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर ताजपोशी होगी.
>> एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नीतीश ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. जबकि बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. इस दौरान 14 से 15 मंत्री बनाए जा सकते हैं.
महाराष्ट्र में आज से खुलेंगे मंदिर और धार्मिक स्थल
>> महाराष्ट्र सरकार ने आज से एक बार फिर से मंदिर समेत सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार, मंदिर या धार्मिक स्थलों के बाहर चप्पल, जूते भले ही उतारे जाएंगे लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा.


>> इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना नियम का पालन करना होगा. क्योंकि अगर एक भी कोरोना मरीज भीड़-भाड़ वाले इलाके में बिना मास्क घूमता है तो वो कम से कम 400 अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है.

दिल्ली में आज से फिर शुरू होगा रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान
>> दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए आज से रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा. यह 30 नवंबर तक चलेगा. अभियान के दूसरे चरण में भी लोगों को जागरूक करने के लिए ढाई हजार मार्शल नियुक्त किए जाएंगे जो 100 अलग-अलग चैराहे पर नियुक्त होंगे.
>> दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि यदि शहर में 10 लाख वाहन भी इस अभियान में शामिल हो जाते हैं तो एक वर्ष में पीएम-10 का स्तर 1.5 टन और पीएम-2.5 का 0.4 टन कम हो जाएगा.

पंजाब में आज से खुलेंगे स्कूल और विश्वविद्यालय
>> पंजाब सरकार ने आज से एक बार फिर सभी कॉलेज-विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संथानों को खोलने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले के बाद मेडिकल शिक्षा एवं रिसर्च और तकनीकी संस्थानों को भी आज से खोल दिया जाएगा.
>> इस दौरान कंटेनमेंट जोन के बाहर के ही संस्थानों को खोले जाने की अनुमित मिली है। मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट के अंतर्गत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं नौ नवंबर से ही शुरू हो चुकी हैं.राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत यह फैसला लिया है.

पश्चिमोत्तर में आज बारिश की संभावना, देश में बढ़ेगी सर्दी
>> पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले चौबीस घंटे मौसम तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ स्थानों पर बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्‍की से तेज बारिश होने की संभावना है.
>> बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी और सर्दी का भी काफी एहसास होगा. जिन राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है उनमें मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के कई शहर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज