18 August Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नज़र

18 August Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नज़र
सुप्रीम कोर्ट यूजीसी मामले की सुनवाई आज.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 18 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 7:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों का पिटारा लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 18 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर...

1. यूजीसी के निर्देश के खिलाफ याचिका पर सुनवाई
यूजीसी ने देश के विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों सम्बद्ध महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं को 30 सितंबर 2020 तक आयोजित कर लेने के निर्देश 6 जुलाई को जारी किए थे. उसके इन निर्देशों को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल है. सुप्रीम कोर्ट में तय होगा कि डिग्री लेने के लिए अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी पड़ेगी या नहीं. इस पर आज सुनवाई होनी है.

2. राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों के लिए आज बैठक
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति 18 अगस्त को अमित दिन बैठक करके विजेताओं को चुनेगी. बैठक भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के मुख्यालय में होगी जिसमें सदस्य निजी तौर पर मौजूद रहेंगे. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, दिग्गज हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह, पैरालंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, मुक्केबाज वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया भी समिति के सदस्य होंगे जिसकी अगुआई सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा करेंगे.



3. दिल्‍ली में होटल, जिम, वीकेंड बाजार खोलने पर फैसला संभव
देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही ज्‍यादा भीड़-भाड़ वाले प्रतिष्‍ठानों को बंद कर दिया गया है. उस समय से ही होटल, जिम, साप्‍ताहिक बाजार आदि बंद हैं. अब इसे दोबारा से खोलने को लेकर मंगलवार को फैसला हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक में इस पर कोई निर्णय लिया जा सकता है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

4. यूपी बोर्ड की ऑनलाइन क्‍लास आज से
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस सत्र का शैक्षिक पंचांग (अकादमिक कैलेंडर) पिछले दिनों घोषित किया था. बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 18 अगस्त से स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. बोर्ड ने इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च/अप्रैल 2021 में करवाने का फैसला लिया है.

5. आईपीएल के नए टाइटल स्‍पांसर का ऐलान
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के नए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान आज हो सकता है. बीसीसीआई इसी महीने चीनी कंपनी वीवो के साथ आईपीएल की टाइटल स्‍पांसरशिप का का करार खत्‍म कर चुका है. नई कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट 18 अगस्त से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए यानी करीब 4 महीने के लिए होगा. दावेदारी की दौड़ में टाटा संस कंपनी सबसे आगे मानी जा रही है, जबकि पतंजलि आयुर्वेद रेस से बाहर हो गई है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज