अपना शहर चुनें

States

18 January Morning News Brief: सूरत में मेट्रो का दूसरा चरण, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

सूरत मेट्रो परियोजना के लिए PM मोदी आज करेंगे भूमि पूजन. (File Pic)
सूरत मेट्रो परियोजना के लिए PM मोदी आज करेंगे भूमि पूजन. (File Pic)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 18 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 6:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 18 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर...

1. किसान संगठन ट्रैक्टर मार्च निकालने पर अडिग, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
>>केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं किसान यूनियनों (Farmer Unions) ने रविवार को कहा कि वे गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर दिल्ली में अपनी प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकालेंगे और साथ ही उन्होंने कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने तक अपना आंदोलन जारी रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की.
>>वहीं दूसरी ओर कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 19 जनवरी को होने वाले वार्ता के अगले दौर में कानूनों को निरस्त किये जाने की बजाय ‘‘विकल्पों’’ पर चर्चा करने का आग्रह किया. (पढ़ें पूरी खबर)
2. सूरत मेट्रो परियोजना के दूसरे चरण के लिए PM मोदी आज करेंगे भूमि पूजन
>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 जनवरी को अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए भूमि पूजन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शनिवार को यह जानकारी दी.


>> पीएमओ के मुताबिक, वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहेंगे. बयान के मुताबिक, ‘ये मेट्रो परियोजनाएं इन शहरों में पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली उपलब्‍ध कराएंगी.’

3. दिल्ली में आज से खुलेंगे स्कूल, इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन
>> दस महीनों से बंद होने के बाद आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए दिल्ली में स्कूलों को खोला जाएगा. हालांकि, यह उन्हीं छात्रों के लिए खोला जाएगा जो इस बार दसवीं और 12वीं कक्षा के सीबीएसई परीक्षा में शामिल होने वाले हैं.
>> स्कूलों ने सरकार के इस कदम की सराहना की है क्योंकि इससे छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ेगा. हालांकि, पैरेंट्स का विचार इस मामले में अलग अलग है. छात्रों की सुरक्षा के लिए जो गाइडलाइन्स जारी की गई हैं उसके अनुसार, स्‍कूल कैंपस में कोरोना के लक्षण वाले किसी बच्‍चे/स्‍टाफ को आने की इजाजत नहीं होगी. एंट्री गेट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य होगी. (पढ़ें पूरी खबर)

4. मारपीट के मामले में सोमनाथ भारती आज दिल्‍ली कोर्ट में होंगे पेश
>> आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती को उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अब दिल्‍ली की एक अदालत ने यूपी पुलिस को AAP नेता को अदालत में पेश करने का आदेश दिया है.
>> कोर्ट ने सोमनाथ भारती को स्‍थानीय अदालत में पेश करने को लेकर प्रोडक्‍शन वारंट जारी किया है. साथ ही उन्‍हें 18 जनवरी को पेश करने का आदेश दिया है. कोर्ट यह वारंट वर्ष 2016 में AIIMS के सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मारपीट के मामले में जारी किया है.

5. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच का चौथा दिन आज 
>> भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में खेले जा रहे चौथे और फाइनल टेस्ट में टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की. शार्दुल ठाकुर (67) और डेब्यू मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर (62) की पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 369 के जवाब में 336 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के पास अभी 54 रनों की बढ़त है.
>> मैच के चौथे दिन भारतीय टीम की कोशिश की होगी कि वह जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेट दे. 2003 में खेले गए एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 33 रनों की बढ़त ली थी लेकिन दूसरी पारी में अजित अगरकर की अगुवाई ने भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू टीम को 196 रनों पर समेट दिया था. भारत ने एडिलेड टेस्ट में 4 विकेट से जीत हासिल की थी. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज