अपना शहर चुनें

States

19 February Morning News Brief: दिशा रवि की याचिका पर सुनवाई करेगा दिल्‍ली हाईकोर्ट

दिशा रवि की याचिका पर आज होगी सुनवाई. (File pic)
दिशा रवि की याचिका पर आज होगी सुनवाई. (File pic)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 19 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 19 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

प्रधानमंत्री मोदी विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शुक्रवार को विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस बारे में बताया. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और विश्वभारती के रेक्टर जगदीप धनखड़, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे. पीएमओ ने एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 19 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिन में ग्यारह बजे विश्वभारती के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. बयान में कहा गया कि समारोह में कुल 2535 छात्रों को डिग्री दी जाएगी.

उन्नाव कांड: दोनों बेटियों के शवों का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव छावनी में तब्दील
उत्तर प्रदेश में उन्नाव के असोहा थाना क्षेत्र के बबुरहा गांव की दो किशोरियों की मौत (Death) के बाद पूरे गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. गुरुवार शाम पोस्टमॉर्टम के बाद दोनों शव गांव लाए गए. इस दौरान परिवार ने सुबह अंतिम संस्कार करने की बात डीएम से कही. प्रशासन की तरफ से मृतकों के घर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस बीच, बेटियों के शव उन्नाव पहुंचने पर जिला प्रशासन की बड़ी संवेदनहीनता सामने आई. एम्बुलेंस से शव घर ले जाने के लिए स्ट्रेचर तक नहीं मिला. परिजन शव को एम्बुलेंस से हाथों में उठाकर घर ले गए. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के सामने परिजन हाथ में उठाकर शव ले गए.



क्‍या होगा शबनम की फांसी का?
उत्तर प्रदेश के अमरोहा में अपने ही परिवार के 7 सदस्यों की जघन्य हत्या करने वाली शबनम (Shabnam) ने एक बार फिर दया की गुहार लगाई है. शबनम के दो वकील गुरुवार को रामपुर ज़िला कारागार (Rampur District Jail) पहुंचे. यहां उन्होंने जेल अधीक्षक को दया याचिका (Mercy Petition) के लिए प्रार्थनापत्र सौंपा. जानकारी के अनुसार, जेल अधीक्षक अब प्रदेश की राज्यपाल को दया याचिका का यह प्रार्थनापत्र भेजेंगे. बता दें कि शबनम की पहली दया याचिका राष्ट्रपति खारिज कर चुके हैं. अब राज्यपाल को शबनम के वकील फिर दया याचिका भेज रहे हैं. शबनम की फांसी की सजा को सुप्रीम कोर्ट ने भी बरकरार रखा था.

दिशा रवि की याचिका पर होगी सुनवाई
किसानों आंदोलन से जुड़ी टूलकिट शेयर करने के मामले में गिरफ्तार की गई जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है. इसमें उन्‍होंने अनुरोध किया है कि पुलिस को उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से जुड़ी जांच की कोई भी सामग्री मीडिया में लीक करने से रोका जाए. जस्टिस प्रतिभा एम सिंह के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की कई याचिका में मीडिया को उनके और तीसरे पक्ष के बीच व्हाट्सऐप पर मौजूद किसी भी कथित निजी वार्तालाप की सामग्री या अन्य चीजें प्रकाशित करने से रोकने का भी अनुरोध किया गया है. शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई होगी.

उत्‍तराखंड में जल प्रलय के बाद राहत कार्य पर नजर
उत्‍तराखंड के चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी में आई जल प्रलय के कारण तपोवन में सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने का कार्य लगातार जारी है. इस घटना के बाद से ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी समेत कई अन्‍य बल राहत कार्य चला रहे हैं. अब तक इस हादसे में 61 शव बरामद किए जा चुके हैं. 100 से अधिक लोग लापता हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज