19 October Morning News Brief: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज दूसरे कटऑफ पर एडमिशन समेत इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी में दूसरे कट ऑफ लिस्ट के तहत 19 अक्टूबर से एडमिशन होंगे
द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी में दूसरे कट ऑफ लिस्ट के तहत 19 अक्टूबर से एडमिशन होंगे

19 October Morning News Brief: दिल्ली यूनिवर्सिटी में सोमवार से दूसरे कट ऑफ के तहत एडमिशन होंगे, वहीं चीन और भारत के बीच आंठवे दौर की वार्ता हो सकती है. यहां जाने किन खबरों पर रहेगी हमारी नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 7:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर दिन कुछ नई तो कुछ खबरों के फॉलोअप से हमारे दिन की शुरुआत होती है जिनका हम पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष असर पड़ता है. News18 हिन्दी आपके लिए आज 19 अक्टूबर, सोमवार के लिए पांच बड़ी और जरूरी खबर लाया है. जिस पर आज सभी की नजर बनी रहेगी. यहां पढ़ें आज किन खबरों पर हमारी खास नजर रहेगी.

भारत और चीन के बीच गतिरोध के दौरान हो सकती है आज 8वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता
#भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है जिसमें पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है जहां आने वाले समय में कड़ी सर्दियां पड़ने वाली हैं. सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

#इससे पहले 12 अक्टूबर को सातवें दौर की वार्ता के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के टकराव वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी में कोई सफलता नहीं मिली है.
#दोनों पक्षों ने कहा था कि सातवें दौर की बातचीत ‘सकारात्मक और फलदायक’ रही.



दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई ‘खराब’
#राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘‘खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई क्योंकि पड़ोसी राज्यों में इस मौसम में एक दिन में पराली जलाने की सर्वाधिक 1230 घटनाएं दर्ज की गईं.

#दिल्ली के वातावरण में ‘पीएम 2.5’ कणों में पराली जलाने की हिस्सेदारी 17 फीसदी है. शनिवार को यह 19 फीसदी थी, शुक्रवार को 18 फीसदी, बुधवार को करीब एक फीसदी और मंगलवार, सोमवार और रविवार को करीब तीन फीसदी थी. एक केंद्रीय एजेंसी ने यह जानकारी दी.

#महानगर में 24 घंटे के दौरान औसत गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 254 दर्ज किया गया. आज भी दिल्ली में वायु प्रदूषण का असर बरकरार रहने की आशंका है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरे कटऑफ के तहत आज से एडमिशन
#दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी दूसरी ‘कट ऑफ’ जारी कर दी. हालांकि, कई कॉलेजों में कुछ विषयों में दाखिल बंद हो गया हो गया है, जबकि कुछ विषयों के लिये ‘कट ऑफ’ पहली सूची के ही समान हैं.

#हिंदू कॉलेज और इंद्रप्रस्थ (आई पी) कॉलेज ऑफ वुमन में बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी प्रोग्राम के लिये दाखिला दूसरी सूची में अनराक्षति श्रेणी के लिये बंद हो गया है.

#पहले कट ऑफ के बाद करीब 50 प्रतिशत सीटें भरी गई हैं. विश्वविद्यालय में स्नताक की पढ़ाई के लिये 70,000 सीटें हैं. #दूसरी सूची के तहत दाखिले सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू होंगे.

गांव में सोमवार और पटना में मंगलवार को होगा पासवान का श्राद्ध कर्म
#पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान का श्राद्ध कार्यक्रम सोमवार को खगड़िया जिले में उनके पैतृक गांव में होगा.

#लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने रविवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि शहरबनी गांव में श्राद्ध कार्यक्रम में उनके गांव और पड़ोसी गांवों के लोग शामिल होंगे.

#उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर को श्राद्ध कार्यक्रम पटना में किया जाएगा, जिसके लिए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और रामविलास पासवान के परिचित अन्य लोगों को निमंत्रण भेजा गया है.

जेपी नड्डा उत्तर बंगाल के दौरे पर 
#भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा सोमवार को उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी का दौरा करेंगे और 2021 के विधानसभा चुनावों से पहले संगठन के मामलों की जानकारी लेंगे। यह जानकारी पार्टी के सूत्रों ने दी।

#केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नड्डा ने पिछले दो महीने में कई डिजिटल रैलियों और बंगाल में पार्टी के कार्यक्रमों को संबोधित किया है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि मार्च में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से भगवा दल के अध्यक्ष का यह राज्य का पहला दौरा होगा।

#नड्डा पार्टी के वरिष्ठ नेताओं कैलाश विजयवर्गीय, मुकुल रॉय के साथ मिलकर बूथ और जिला स्तरीय नेताओं से वार्ता करेंगे।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज