2 September Morning News Brief: राम मंदिर के मैप से लेकर मेट्रो के SOP तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

2 September Morning News Brief: राम मंदिर के मैप से लेकर मेट्रो के SOP तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर
केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दोपहर 3 बजे अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP और गाइडलाइन जारी करेंगे

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 2 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 6:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार 2 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. अयोध्या में आज पास हो जाएगा भव्य श्रीराम मंदिर का नक्शा
>>अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के बाद अब मंदिर निर्माण की तैयारियों पर जोर है. आज राम मंदिर के निर्माण और पूरे परिसर के नक्शे को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की अहम बैठक होगी. इसमें नक्शा पास होगा और योजना बनेगी.

>>सीता रसोई, कोहबर भवन, आनंद भवन, राम खजाना जैसे प्राचीन मंदिरों को गिराया जा चुका है. मानस भवन के कुछ हिस्से को गिराने का कार्य भी शुरू हो गया है. राम मंदिर का मानचित्र पास होने के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा.
2. सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में आज फिर रिया चक्रवर्ती के माता-पिता से होगी पूछताछ


>>सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में सीबीआई आज 13वें दिन की जांच में फिर से रिया चक्रवर्ती के माता-पिता को पूछताछ के लिए बुला सकती है. अभी तक की पूछताछ में सीबीआई ने कई अहम जानकारियां जुटाईं हैं, लेक‍िन अभी हत्या करने का एक भी सबूत एजेंसी को नहीं मिल पाया है. सूत्रों के अनुसार, सीबीआई के तीन अध‍िकारियों ने एक टीवी चैनल को बताया कि, अब तक सुशांत के मर्डर का कोई साक्ष्य नहीं मिला है. इस केस की जांच अभी जारी रहेगी.

>>अध‍िकारियों ने बताया कि, वे सुसाइड के एंगल पर भी फोकस कर रहे हैं. साथ ही साथ सुसाइड के लिए उकसाने के एंगल पर भी जांच अधिकारी फोकस कर रहे हैं. सीबीआई ने सुशांत के फ्लैट पर क्राइम सीन को री-क्रिएट करने के साथ-साथ मुंबई पुलिस के द्वारा उपलब्ध कराए गए साक्ष्य की जांच की. सीबीआई केस से जुड़े हर संद‍िग्ध से पूछताछ कर चुकी है. (यहां पढ़ें पूरी खब)

3. 7 सितंबर से चलेगी दिल्ली मेट्रो, केंद्रीय शहरी मंत्री आज जारी करेंगे डिटेल SOP
>>केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दोपहर 3 बजे अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP और गाइडलाइन जारी करेंगे. दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से दोबारा शुरू हो रही है. DMRC ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मेट्रो स्‍टेशंस के एंट्री पॉइंट्स सीमित होंगे. सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा. जगह-जगह सैनिटाइजर उपलब्‍ध होगा. सीटिंग व्‍यवस्‍था 1 मीटर की दूरी के हिसाब से होगी.

>>दिल्ली में जारी कई गतिविधियों पर प्रतिबंध का आज अंतिम दिन रहेगा. अरविंद केजरीवाल सरकार आगे का प्लान अनलॉक-4 के लिए जारी दिशा-निर्देश के हिसाब से करेगी.

4. JEE Main का आज दूसरा दिन, बीई और बी.टेक की होगी परीक्षा
>>इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE Main का दूसरा दिन है. आज बीई और बी.टेक के लिए पेपर होंगे. पहले दिन व्यवस्थाएं और पेपर का फीडबैक अच्छा रहा. 1 सितंबर से एग्जाम शुरू हो गए हैं. पहली पाली के एग्जाम सुबह 9 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलेंगे जबकि दूसरी पाली में दोपहर 3 से लेकर शाम 6 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी.

>>वहीं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 16 से 25 सितंबर के बीच होने वाली यूजीसी नेट के एग्जाम सेंटर बदलने के लिए शाम 5 बजे तक की आखिरी डेडलाइन दी है. देशभर में इस परीक्षा के लिए करीब 10 लाख कैंडीडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन ये आंकड़े बाद में ही पता चल सकेंगे कि कितने उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. गठजोड़ का आरोप झेल रहे फेसबुक इंडिया के नुमाइंदों की स्टैंडिंग कमिटी के सामने आज होगी पेशी
>>सत्ताधारी दल बीजेपी के साथ गठजोड़ का आरोप झेल रहे फेसबुक इंडिया के नुमाइंदों की आईटी मामलों की संसदीय समिति के सामने 2 सितंबर को पेशी होगी. इस समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद शशि थरूर हैं और 2 सितंबर को इसकी बैठक होने वाली है. इस बैठक में आईटी मामलों की संसदीय समिति ने फेसबुक के अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को भी बुलाया है.

>>फेसबुक इंडिया की अधिकारी अंखी दास पर आरोप है कि उन्होंने बीजेपी नेताओं के नफ़रत भरे बयानों को फेसबुक से हटाने का बचाव किया है. सोशल मीडिया पर जारी हमले के बाद एक एफआईआर अंखी दास ने कराई है जबकि दूसरी एफआईआर अंखी दास पर रायपुर में हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज