20 february Morning News Brief: नीति आयोग की बैठक, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज.

नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 20 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 20 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

पैंगोंग इलाके से सैनिकों के पीछे हटने के बाद आज भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता

>> भारत और चीन की सेनाओं के वरिष्ठ कमांडर शनिवार को नये दौर (10वें दौर) की एक उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे. जिसमें दोनों पक्षों की तरफ से पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों और सैन्य सोजोसामान को पीछे हटाने का काम पूरा होने के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी.

>> यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को दी. सूत्रों ने कहा कि कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीन की ओर मोल्दो सीमा बिंदु पर शुरू होगी.नौ महीने के गतिरोध के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहमति बनी कि दोनों पक्ष 'चरणबद्ध तरीके से, समन्वित और सत्यापन योग्य' तरीके से पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तटों से सैनिकों को पीछे हटायेंगे.
नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज, पीएम मोदी करेंगे अध्‍यक्षता

>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में कृषि, बुनियादी ढांचा, विनिर्माण और मानव संसाधन विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. नीति आयोग का शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, उप-राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं.

>> संचालन परिषद की छठी बैठक में पहली बार पहली बार लद्दाख को प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की भी केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भागीदारी होगी. इस बार, प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य केंद्रशासित प्रदेशों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं.



पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस का हल्‍ला बोल, आज एमपी बंद का ऐलान

>> पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने मध्यप्रदेश में लोगों काफी परेशान नजर आ रहे हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर की कीमत पर बिका. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस अब सड़कों पर उतरने जा रही है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज मध्य प्रदेश बंद का ऐलान किया है.

>> कांग्रेस की ओर से जानकारी दी गई है कि गैस, डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध में आज आधे दिन का मध्यप्रदेश बंद किया जाएगा. कांग्रेस ने ट्वीट किया है, "मोदी जी होश में आओ, जनता को मत रूलाओ." बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते 3 दिनों से प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है.

आज से मालदीव और मॉरीशस की यात्रा करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

>> विदेश मंत्री एस जयशंकर आज से दो दिनों की यात्रा पर मालदीव और 22-23 फरवरी को मॉरीशस की यात्रा पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मालदीव की यात्रा के दौरान जयशंकर वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे. इस यात्रा के दौरान वे (जयशंकर) मालदीव के विदेश, रक्षा, वित्त, आर्थिक विकास, योजना एवं आधारभूत ढांचा मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.

>> विदेश मंत्री जयशंकर वहां की संसद के स्पीकर मोहम्मद नासीद एवं अन्य राजनीतिक नेताओं से भी मिलेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों तथा जारी द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज