21 November Morning News Brief: G-20 शिखर सम्मेलन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक जानें आज किन खबरों पर रहेगी नजर

आज से कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार.
आज से कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 21 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 6:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 21 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

पीएम मोदी पीडीपीयू के दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल
>>
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गांधीनगर में पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाले इस दीक्षांत समारोह में लगभग 2600 छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा दिया जाएगा.
>> इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र और जल प्रौद्योगिकी पर उत्कृष्ठता केन्द्र की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय में अभिनव और उद्भवन केन्द्र और खेल परिसर का भी उद्घाटन करेंगे.
पीएम मोदी आज G-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन तक चलने वाले 15 वें G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी ने सऊदी अरब के राजा के निमंत्रण पर इस सम्मेलन में भाग लेने का फैसला लिया है. बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन 21 नवंबर और 22 नवंबर को ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित किया जाएगा.


>> बताया जा रहा है कि इस बार का G-20 शिखर सम्मेलन पूरी तरह से कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों, भविष्य की स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों के पर केंद्रित होगा. 15वें जी-20 समिट की अध्यक्षता सऊदी अरब के किंग करेंगे.

राजस्थान के सभी जिलों में आज से फिर लागू होगी धारा-144
>> राजस्थान में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गहलोत सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए राज्य के सभी जिला मजिस्ट्रेट को 21 नवंबर से धारा-144 लगाने की पॉवर प्रदान कर दी है.
>> गृह विभाग के ग्रुप-9 ने सभी जिला मजिस्ट्रेट को परामर्श जारी कर दिया है. जिला मजिस्ट्रेट की पावर 18 नवंबर को धारा-144 समाप्त होने के साथ ही समाप्त हो गई थी. जिला मजिस्ट्रेट लंबे समय के लिए राज्य सरकार के परामर्श से ही धारा-144 लगा सकता है.

इन राज्‍यों में आज होगी बारिश, कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार
>> दीपावली खत्म होने के साथ ही मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम में बदलाव के कारण तापमान में ​गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले 24 से 36 घंटों में अनेक राज्‍यों में बारिश हो सकती है. बारिश के चलते सर्दी भी बढ़ेगी इसके साथ ही कई जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है.
>> मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत का मौसम आज से तेजी से बदलेगा और कई जगहों पर कोहरा भी पड़ता दिखाई देगा.श्रीनगर, शिमला, उत्तरकाशी समेत कई शहरों में बारिश और बर्फबारी होगी. इसके अलावा मैदानी इलाकों में हवा चलने से सर्दी का एहसास होगा.

मध्‍यप्रदेश के 5 जिलों में आज से लगाया जाएगा नाइट कर्फ्यू
>> मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिवराज सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. आज रात से यह नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज से अगले आदेश तक हर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.
>> यह कर्फ्यू राज्य के इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम जिलों में लगाया गया है. जो लोग आवश्यक सेवाओं के लिए सर्विस करते हैं या फैक्टरियों में काम करते हैं उन्हें इस कर्फ्यू से छूट मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज