22 February Morning News Brief: पुडुचेरी में फ्लोर टेस्‍ट, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

आज पेश होगा नीतीश सरकार का बजट, आत्मनिर्भर बिहार पर रहेगा फोकस

आज पेश होगा नीतीश सरकार का बजट, आत्मनिर्भर बिहार पर रहेगा फोकस

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 22 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 6:33 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 22 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

पुडुचेरी की वी. नारायणसामी वाली कांग्रेस सरकार बचेगी या गिरेगी, फ्लोर टेस्ट आज

>> पुडुचेरी में वी. नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस गठबंधन की सरकार बचेगी या गिरेगी? इसका फैसला आज हो जाएगा. उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन के निर्देशानुसार सोमवार को मुख्यमंत्री नारायणसामी को बहुमत साबित करना है. हालांकि पांच कांग्रेस विधायकों और एक द्रमुक विधायक के रविवार को इस्तीफा देने के बाद वी. नारायणसामी के लिए सरकार बचा पाना बड़ी चुनौती है.

>> फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार की शाम को मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी के आवास पर पार्टी और सहयोगी दलों के नेताओं की मीटिंग हुई. मुख्यमंत्री विधानसभा पहुंचे और कांग्रेस विधायकों के साथ मीटिंग की और सरकार बचाने की रणनीति पर चर्चा की.
PM मोदी आज बंगाल को देंगे 464 करोड़ रुपए का तोहफा

>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं. बंगाल चुनाव से पहले अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई रेल परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी आज कोलकाता से उत्तर-दक्षिण लाइन के विस्तार का उद्घाटन करेंगे.

>> कोलकाता मेट्रो के प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री हुगली जिले में एक कार्यक्रम से नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके बाद आगामी 23 फरवरी से आम लोगों के लिए बहुप्रतीक्षित मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी.



आज पेश होगा नीतीश सरकार का बजट, आत्मनिर्भर बिहार पर रहेगा फोकस

>> नीतीश सरकार सोमवार को बिहार विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेगी. उम्मीद की जा रही है कि इस बार बजट का आकार 2.20 लाख करोड़ से अधिक का हो सकता है. पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2020-21 में राज्य का बजट आकार दो लाख 11 हजार 761.49 करोड़ रुपये का था.

>> सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में स्कीम बजट के लिए 105766 करोड़ और गैर स्कीम के लिए 105995 करोड़ रुपये रखे थे. इस बार सरकार जो बजट पेश करेगी उसमें पिछले वित्तीय वर्ष से लगभग दस प्रतिशत राशि की वृद्धि कर सकती है. यही नहीं, इस बजट में आत्मनिर्भर बिहार के लिए सरकार की रूपरेखा पर भी फोकस रहने की उम्‍मीद है.

आज होगी Samsung Galaxy F62 की पहली सेल, ऐसे पाएं 2500 रुपये कैशबैक

>> दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में गैलेक्सी एफ62 (Samsung Galaxy F62) को लॉन्च किया है. यह एक मिड रेंज स्मार्टफोन है. इसकी पहली सेल आज दोपहर 12 बजे होगी. इसे फ्लिपकार्ट के अलावा सैमसंग इंडिया की ऑफिशल साइट और चुनिंदा रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

>> फोन खरीदने के लिए जो ग्राहक आईसीआईसीआई कार्ड का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें 2500 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा. वहीं, जियो ग्राहक 349 रुपये का रिचार्ज करने पर 3 हजार रुपये कैशबैक और 7 हजार रुपये के ब्रैंड कूपन पा सकते हैं.

केंद्र की तरह योगी सरकार आज पेश करेगी पेपरलेस बजट

>> यूपी की योगी सरकार आज पेपरलेस बजट पेश करेगी. सूत्रों के मुताबिक इस बार के बजट में योगी सरकार का युवाओं के साथ किसानों पर खास फोकस रहेगा. इसके साथ ही इस बार के बजट को राजनीतिक जानकार चुनावी बजट के तौर पर भी देख रहे हैं. दरअसल यह बजट योगी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट होगा.

>> बता दें कि बजट के लिए खास तौर पर सदन में सदस्यों के लिए लॉबी में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. बजट सेशन के दौरान सदन में कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए सदस्यों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा. ऐसा पहली बार होगा जब विधानसभा में बजट भाषण पढ़ने के लिए स्क्रीन लगाई जाएगी, यानी की बजट को स्क्रीन पर देखकर पढ़ा जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज