22 November Morning News Brief: 'हर घर नल योजना' के साथ जानें आज किन खबरों पर रहेगी नजर

प्रधानमंत्री मोदी आज हर घर नल योजना की शुरुआत करेंगे.है. (File Photo)
प्रधानमंत्री मोदी आज हर घर नल योजना की शुरुआत करेंगे.है. (File Photo)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 22 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 6:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर रविवार, 22 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

पीएम मोदी आज हर घर नल योजना की करेंगे शुरुआत
>> उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर और सोनभद्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बड़ी सौगात देने वाले हैं. पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना के तहत 5555 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास होगा. पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ कर शिलान्यास करेंगे.
>> इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दौरान सोनभद्र में मौजूद रहेंगे. यह जानकारी जनपद दौरे पर पहुंचे योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने दिया है. उन्होंने तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक भी की. इस योजना के माध्यम से हर घर में नल से पानी पहुंचाया जाएगा.
अयोध्या मंदिर निर्माण समिति की बैठक आज, पिलर्स को लेकर होगा मंथन
>> अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का अगला चरण शुरू हो चुका है. मंदिर निर्माण के अगले चरण से पहले आज दिल्ली में मंदिर निर्माण समिति की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एलएंडटी, वी सोमपुरा कंपनी की तकनीकी टीम से मंदिर के 1200 पिलर्स के निर्माण को लेकर मंथन करेंगे.


>> इसके साथ ही मंदिर निर्माण की अन्य योजनाओं और मंदिर परिसर प्रॉजेक्ट्स पर देश भर के आर्किटेक्ट से मांगी गई डिजाइंस पर भी चर्चा हो सकती है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र के मुताबिक बैठक में मंदिर के निर्माण में लगने वाले पिलर्स को मजबूती देने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री और इसकी व्यवस्था आदि पर आज विचार विमर्श होगा.

झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस आज
>> झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस आज मनाया जाएगा.दिन के 11 बजे से नये विधानसभा में पहली बार होने वाले इस समारोह का उदघाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी. समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मुख्य अतिथि होंगे.
>> समारोह की मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू 20वें स्थापना दिवस पर उत्कृष्ट विधायक के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नलिन सोरेन को सम्मानित करेंगी. वहीं स्थापना दिवस समारोह को लेकर झारखंड विधानसभा को संजाया-संवारा गया है.

आज से और गिरेगा तापमान, सर्द हवा चलने से बढ़ेगी ठंड
>> उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले 24 में देश के कई राज्‍यों में बारिश हो सकती है. बारिश होने के कारण ठंड और बढ़ेगी. इस दौरान कई जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है.
>> मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत का मौसम आज से तेजी से बदलेगा और सर्द हवा चलने से लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. श्रीनगर, शिमला, उत्तरकाशी समेत कई शहरों में बारिश और बर्फबारी होगी. इसके अलावा मैदानी इलाकों में हवा चलने से सर्दी का एहसास होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज