देश

27 October Morning News Brief: आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

PM स्वानिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 3 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोन बांटेंगे.
PM स्वानिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 3 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोन बांटेंगे.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 27 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार, 27 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. हाथरस केसः ट्रायल उत्तर प्रदेश में होगा या दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला
>>हाथरस गैंगरेप और हत्या मामले की जांच और न्यायिक सुनवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार दोपहर 12 बजे फैसला सुनाएगा. चीफ जस्टिस की अगुआई वाली बेंच अपने फैसले से ये तय कर सकती है कि मामले का ट्रायल उत्तर प्रदेश से दिल्ली किया जाए या नहीं.

>>कोर्ट इस बाबत भी फैसला देगा कि गवाहों और पीड़ित परिवार की सुरक्षा को लेकर क्या अतिरिक्त आदेश देने की जरूरत है या नहीं. साथ ही ये भी निर्णय होगा कि सीबीआई जांच की निगरानी खुद सुप्रीम कोर्ट करेगा या नहीं.
2. आज 2+2 मीटिंग में होगा बड़ा सैन्य करार, भारत को सटीक निशाना लगाने में मिलेगी मदद


>>चीन से चल रही तनातनी के बीच भारत-अमेरिका के बीच सैन्य सहयोग में एक बड़ा करार होने जा रहा है. आज 'टू प्लस टू वार्ता' में दोनों देश बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट (बीईसीए) पर समझौता करेंगे. करार से भारत के लिए अमेरिका के जियो-स्ट्रेटिजकल मैप, सैटेलाइट इमेजरी और दूसरे क्लासीफाइड डाटा का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा.

>>अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) और और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (Mark Esper) की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र के कई समझौते होने के आसार है. इस फेहरिस्त में एक समझौता ऐसा भी है, जिसके तहत भारत अमेरिकी सैन्य उपग्रहों से एक वास्तविक समय के आधार पर सटीक डेटा और स्थलाकृतिक छवियों तक पहुंच प्राप्त कर सकेगा. (पढ़ें पूरी खबर)

3. प्रधानमंत्री मोदी ‘स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम’ के तहत उत्तर प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से करेंगे बातचीत, देंगे सौगात
>>सड़क के किनारे दुकानें लगाकर अपना गुजारा करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स (street vendors) की जिंदगी में अब बड़ा बदलाव आने वाला है. PM Street Vendor's AtmaNirbhar Nidhi यानी PM स्वानिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 3 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोन बांटेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोन बांटने के इस कार्यक्रम के दौरान वो लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे.

>> PM स्वानिधि योजना के तहत सरकार इन लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद करेगी. इससे रेहड़ी-पटरी वाले बिना किसी देरी के अपना काम-धंधा फिर से शुरू कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार को वेंडर्स की तरफ से अबतक 557,000 एप्लीकेशन मिल चुकी हैं, जो कि देश में सबसे ज्यादा है. (पढ़ें पूरी खबर)

4.PM मोदी सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ आज करेंगे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 27 अक्टूबर को शाम 4:45 बजे 'सतर्क भारत, समृद्ध भारत' विषय पर सतर्कता और भ्रष्टाचार-निरोध पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह' के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करता है, जो 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक हर साल भारत में मनाया जाता है. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, सम्मेलन का उद्घाटन सत्र लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा और 'pmindiawebcast.nic.in' लिंक पर उपलब्ध होगा.

>>तीन दिवसीय सम्मेलन में विदेशों में विधि शास्त्र संबंधी जांच की चुनौतियों, भ्रष्टाचार के खिलाफ एहतियाती सतर्कता को प्रक्रियागत अंकुश के तौर पर लेना, वित्तीय समावेशन में चरणबद्ध सुधार और बैंकों में धोखाधड़ी को रोकना, वृद्धि के इंजन कारक के तौर पर प्रभावी अंकेक्षण पर विचार करना, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, त्वरित एवं अधिक प्रभावी जांच के लिए एजेंसी का बहु आयामी समन्वयन समेत दूसरे विषय शामिल है.

5. IPL में हैदराबाद और दिल्ली के बीच शाम साढ़े सात बजे से मैच
>>आईपीएल के इस सीजन का 47वां मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा. दिल्ली की टीम इस मुकाबले को जीतने के बाद प्लेऑफ़ में पहुंच जाएगी. दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जीतकर प्लेऑफ़ से बाहर होने से बचना चाहेगी. इस मैच में हारने के बाद हैदराबाद की टीम भी चेन्नई की तरह बाहर हो जाएगी. दिल्ली कैपिटल्स ने टूर्नामेंट में अब तक धाकड़ खेल दिखाया है, ऐसे में दिल्ली को हराना हैदराबाद के लिए आसान नहीं होगा.

>>टॉस शाम 7 बजे होगा और मैच 7:30 बजे खेला जाएगा. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पिच हाल के मैचों में धीमी हुई है, इस स्थान पर पिछले तीन आईपीएल मैचों में औसत पहली पारी का स्कोर सिर्फ 142 है. हालांकि तेज गेंदबाजों के लिए भी स्विंग दिखी है. आने वाले मैचों में स्पिनरों की भूमिका भी अहम हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज