अपना शहर चुनें

States

28 December Morning News Brief: 4 राज्यों में वैक्सीन का ड्राई रन, जानें आज किन खास खबरों पर रहेगी नजर

अगले साल तक मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों को 94 किलोमीटर के दायरे में चालक रहित मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा. (File Pic)
अगले साल तक मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों को 94 किलोमीटर के दायरे में चालक रहित मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा. (File Pic)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 28 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 7:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 28 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

आंध्र प्रदेश सहित 4 राज्यों में आज होगा कोविड वैक्‍सीन का ड्राई रन
>> देश में आज से दो दिनों तक कोविड-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन शुरू किया जाएगा. केंद्र सरकार पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात चार राज्यों में ड्राई रन चलाएगी. वैज्ञानिकों के मुताबिक ड्राई रन बिल्कुल उसी तरह होगा, जिस तरह वैक्सीन लगाई जाएगी. ड्राई रन के दौरान लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ उन लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे उपलोड किया जाएगा.
>> ड्राई रन के दौरान माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा. Co-Win मोबाइल ऐप के जरिए ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकती है. इस ऐप की खास बात ये है कि इसमें वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं, जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन देखा जा सकेगा.
PM मोदी आज 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे, महाराष्ट्र से बंगाल तक चलेगी ट्रेन
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलने वाली 100 वीं 'किसान रेल' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि यह ट्रेन गोभी, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मिर्च और प्याज जैसी सब्जियां तथा अंगूर, संतरा, अनार, केले तथा सीताफल जैसे फल लेकर जाएगी.


>> उसने कहा कि खराब हो जाने वाली वस्तुओं को मार्ग में पड़ने वाले सभी ठहरावों पर उतारने और चढ़ाने की अनुमति होगी और खेप की मात्रा की कोई सीमा नहीं होगी. पीएमओ के अनुसार, केंद्र ने फलों और सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी है. गौरतलब है कि पहली किसान रेल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के बीच चलाई गयी थी जिसे बाद में मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया.

देश की पहली स्वचालित मेट्रो सेवा की आज होगी शुरुआत
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की पहली चालकरहित ट्रेन सेवा का दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे. साथ ही, वह ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरूआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) मुताबिक ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नये युग की शुरूआत करेंगे. ये कार्यक्रम सोमवार सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा.
>> पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय गलती की संभावना को खत्म कर देगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट का तीसरा दिन आज
>> भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट का आज तीसरा दिन है. टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए. इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त ले ली है. मैच के तीसरे दिन पहले सेशन में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबादों ने भारत के 5 विकेट झटके और भारतीय पारी का अंत किया.
>> इससे पहले भारत ने मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट कर दिया था. इस तरह से भारतीय टीम को अब 82 रन की बढ़त मिल चुकी है. भारत एडिलेड में पहला मैच आठ विकेट से गंवाने के कारण सीरीज में 0-1 से पीछे चल रहा है.

जापान में आज से नहीं होगी दूसरे देश के नागरिकों की एंट्री, लगा बैन
>> ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन मिलने के बाद जापान ने बाहर से आने वाले विदेशियों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. जापान सरकार ने आज से बाहरी लोगों के देश में प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. जापान के पीएम योशिदे सुगा ने देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है.
>> मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब देश में सिर्फ जापानी नागरिकों को प्रवेश मिलेगा और दूसरे देशों को वापस भेज दिया जाएगा. जापान सरकार ने विदेशी लोगों की एंट्री पर 28 दिसंबर से जनवरी के अंत तक रोक लगाई है. बता दें कि जापान में कोरोना के नए स्ट्रेन के 3,877 नए मामले सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज