देश

28 October Morning News Brief: बिहार में वोटिंग से लेकर मोदी-राहुल की रैली तक, आज इन खबरों पर बनी रहेगी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 28 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 6:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 28 अक्टूबर की ताजातरीन खबरों पर...
1. बिहार में आज पहले चरण का मतदान, 71 सीटों पर होगी वोटिंग

>>बिहार में आज का दिन बड़ा होने वाला है. विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण के मतदान के तहत आज 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को वोटिंग होगी. इसमें 2.14 करोड़ से ज्‍यादा मतदाता 1066 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे. बुधवार को ईवीएम में ये कैद हो जाएगा कि 1066 में से कौन से 71 विधानसभा में जाएंगे.

>>28 अक्‍टूबर को जिन मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, उनमें बिहार के कृषि मंत्री और बीजेपी के नेता डॉ प्रेम कुमार, जेडीयू नेता और बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, बीजेपी के नेता और श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, बिहार सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद, बिहार सरकार के परिवहन मंत्री और जेडीयू नेता संतोष कुमार निराला, ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू नेता शैलेश कुमार, बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह और राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल के नाम शामिल हैं. (पढ़ें पूरी खबर) 
2. बिहार में पहले चरण की वोटिंग के बीच दूसरे इलाकों में पीएम मोदी और राहुल गांधी की कई रैलियां



>>बिहार में आज एक ओर जहां उम्मीदवारों का भविष्य EVM में कैद हो रहा होगा, तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वाल्मीकि नगर और कुशेश्वर स्थान में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

>>इस चुनाव में पीएम मोदी की कुल 12 रैलियां प्रस्तावित हैं जिनमें 23 अक्टूबर को 3 संपन्न हो चुकी हैं. चुनाव के दिन पीएम मोदी भले ही दूसरे इलाकों में रैलियों को संबोधित करें लेकिन माना जा रहा है कि इसका बड़ा असर मतदाताओं पर भी होगा. वहीं राहुल गांधी भी अपने भाषण से महागठबंधन के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे. (पढ़ें पूरी खबर) 

3. विश्व में कोरोना संक्रमित 4.38 करोड़ के पार, ईरान ने फिर लगाया लॉकडाउन

>>विश्व में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा अब तक 4.38 करोड़ के पार हो चुका है जबकि कुल 11.66 लाख से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है. हालांकि, इस महामारी से दुनिया में कुल 3.22 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. इस बीच, ईरान ने देश के कई हिस्सों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया है.

>>वहीं, भारत में कोरोना के एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है. सोमवार को इसमें 28 हजार 132 की कमी आई. यह अब तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है. इससे पहले 21 सितंबर को सबसे अधिक 28 हजार 653 एक्टिव केस कम हुए थे. 9 बजे स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आधिकारिक डेटा जारी किया जाएगा, जिसपर नजर बनी रहेगी.

4. दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश के घर NCB की रेड, ड्रग्स बरामद

>>दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश के घर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मंगलवार को रेड मारी. सूत्रों के मुताबिक, करिश्मा के घर से ड्रग्स की कंजप्शन क्वांटिटी बरामद हुई है. इसके बाद उन्हें फिर से पूछताछ के लिए NCB ने समन भेजा गया है.

>>NCB इससे पहले भी करिश्मा से दो बार पूछताछ कर चुकी है. एक बार दीपिका पादुकोण के सामने बैठाकर करिश्मा से पूछताछ की गई थी. NCB सूत्रों की माने तो करिश्मा का नाम कुछ ड्रग्स पैडलर ने अपनी पूछताछ के दौरान लिया था. ऐसे में आज इस खबर पर भी नजर बनी रहेगी.
5.IPL 2020 में आज RCB vs MI का मुकाबला, पॉइंट टेबल पर दोनों टीमें टॉप 3 में

>>28 अक्टूबर को होने वाले आईपीएल (IPL 2020) के मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर (Royal Challengers Bangalore) का सामना मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ अबू धाबी में होगा. अंक तालिका में दोनों ही टीमें टॉप 3 में बनी हुई है, जो भी टीम इस मुकाबले को जीत जाएगी वो अपना स्थान अंतिम 4 में पक्का कर लेगी. बैंगलोर और मुंबई दोनों ही टीमों ने 7-7 मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो 4-4 में हार का सामना किया है.

>> अपनी पिछली भिड़ंत में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त सुपर ओवर मुकाबला देखने को मिला था, जिसमें विराट कोहली की सेना ने बाजी मार ली थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सभी ख़िलाड़ी फॉर्म में चल रहे है. सलामी बल्लेबाज टीम के लिए अच्छी शुरुआत जरुर दे रहे हैं, लेकिन बड़ी पारी खेलने में फिंच और पडिकल नाकाम रहे है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज