अपना शहर चुनें

States

Morning News Brief: किसान आंदोलन से बुरेवी चक्रवात तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

किसान संगठनों और सरकार के बीच दूसरी बैठक आज
किसान संगठनों और सरकार के बीच दूसरी बैठक आज

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर गुरुवार, 3 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 6:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर गुरुवार, 03 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

किसान संगठनों और सरकार के बीच दूसरी बैठक आज
>> तीन नए कृषि कानून को रद्द कराने की मांग पर अड़े किसान संगठनों और सरकार के बीच भले ही पहली बैठक बेनतीजा ही खत्म हो गई लेकिन आज होने वाली बैठक में कोई ठोस नतीजे सामने आने की उम्मीद है. इससे पहले बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से समिति बनाने का प्रस्ताव दिया गया था, जिसें अन्नदाताओं ने ठुकरा दिया.
>> बैठक के बाद न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में किसान नेता चंदा सिंह ने कहा, हमारा आंदोलन जारी रहेगा.वहीं कृषि मंत्री ने कहा, हम चाहते थे किसानों के द्वारा एक छोटा ग्रुप बनाया जाए, लेकिन किसान नेता चाहते थे कि हर किसी के साथ बैठक हो. हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है.
केरल में अलर्ट, चक्रवात ‘बुरेवी’ के कारण आज से होगी तेज बारिश
>> केरल में चक्रवात ‘बुरेवी’ के गुरुवार शाम या शुक्रवार तक पहुंचने की आशंका के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए 2000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं और पांच दिसंबर तक तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है.


>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और उन्हें केंद्र से हरसंभव मदद का भरोसा दिया. विजयन ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान जताया है कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, कोट्टायम, अलप्पुझा, इडुक्की और एर्णाकुलम जिलों में तीन से पांच दिसंबर तक भारी बारिश और तेज हवा चलेगी.

मालेगांव ब्लास्ट मामले में 3 दिसंबर से रोजाना होगी सुनवाई
>> 2008 में हुए मालेगांव विस्फोट के मामले में सुनवाई कर रही विशेष NIA अदालत ने पाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित समेत सभी सात आरोपियों को तीन दिसंबर को उसके समक्ष पेश होने का निर्देश दिया है.
>> घटना के एक पीड़ित के परिवार ने मामले में दैनिक आधार पर सुनवाई की अपील की थी, जिसके बाद अब इस मामले की सुनवाई रोजाना होगी और गवाहों के बयान दर्ज किए जाएंगे. आपको बता दें कि अब तक इस मामले से जुड़े 495 में 140 गवाहों की गवाही हो चुकी है.

राजस्थान के किसान आज करेंगे चक्का जाम, जयपुर-दिल्ली हाईवे रोकेंगे
>> केन्द्रीय कृषि कानूनों के विरोध को लेकर राजस्थान के किसान भी अब सड़कों पर उतरेंगे. केन्द्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ एक ओर जहां दिल्ली में सरकार और किसान संगठनों के बीच सुलह की कोशिशें हो रही हैं, वहीं दूसरी और मरुधरा के किसान सरकार की मुसीबतें बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं.
>> राजस्थान की अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने आज दो घंटे चक्का जाम का ऐलान किया है.प्रदेशभर में तहसील और जिला स्तर पर दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक चक्का जाम कर केन्द्रीय कृषि कानूनों का विरोध किया जाएगा. वहीं दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन में डटे किसानों का साथ देने के लिये प्रदेश के किसान भी दिल्ली जायेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज