अपना शहर चुनें

States

Morning News Brief: किसान आंदोलन से मिशन रोजगार तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर बदल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल ने भी किसान क़ानून वाला बिल पास होने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.
प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर बदल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल ने भी किसान क़ानून वाला बिल पास होने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 5 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 5 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

किसानों के साथ सरकार की 5वें दौर की बैठक आज
>> केन्द्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने आठ दिसंबर को 'भारत बंद' का ऐलान किया साथ ही उन्होंने इस दिन टोल प्लाजा पर कब्जे की भी चेतावनी दी. किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यदि केंद्र सरकार शनिवार की वार्ता के दौरान उनकी मांगों को स्वीकार नहीं करती है, तो वे नए कृषि कानूनों के खिलाफ अपने आंदोलन को तेज करेंगे.
>> भारतीय किसान यूनियन के महासचिव हरिंदर सिंह लखवाल ने कहा, 'आज की हमारी बैठक में हमने आठ दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान करने का फैसला किया और इस दौरान हम सभी टोल प्लाजा पर कब्जा भी कर लेंगे.' अब किसान और सरकार के बीच आज एक बार फिर पांचवें दौर की बातचीत होगी.
यूपी में योगी सरकार आज से शुरू करेगी 'मिशन रोजगार'
>> युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है. उत्तर प्रदेश सरकार आज से से प्रदेश में 'मिशन रोजगार' शुरू करने जा रही है. अभियान के तहत सरकार ने 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्‍य तय किया है.


>> यूपी के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार पूरे प्रदेश में 5 दिसंबर से मिशन रोजगार अभियान की शुरूआत करेगी. अभियान के तहत प्रदेश में स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अप्रेन्टिसशिप के जरिए युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा.

आज से दो दिन तक Netflix बिल्कुल फ्री देखने का मौका
>> Netflix दिसंबर के महीने में एक खास मौका लेकर आया है. अमेरिकी कंटेंट स्ट्रीमिंग कंपनी 5 और 6 दिसंबर को स्ट्रीमफेस्ट का आयोजन करने जा रही है. जिसके तहत रात 12 बजे से सभी के लिए नेटफ्लिक्स का कंटेंट फ्री कर दिया गया है.
>> यानी कि जिनके पास सब्सक्रिप्शन नहीं है वह भी आज 12 बजे से Netflix फ्री देख सकते हैं. दरअसल Netflix ने हफ्ते भर पहले ये ऐलान किया था कि भारत में StreamFest के तहत Netflix का फ़्री ऐक्सेस दिया जाएगा. Netflix का फ़्री ऐक्सेस दो दिन 5 और 6 दिसंबर तक रहेगा.

योगी सरकार आज लॉन्च करेगी APP, कोरोना टेस्ट सेंटर खोजना होगा आसान
>> उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है. अब कोरोना मरीजों की सहूलियत के लिए यूपी सरकार आज कोविड टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप लॉन्च करेगी. हाल ही में सीएम योगी ने कोविड जांच केंद्रों की जानकारी देने वाला मोबाइल एप्लीकेशन बनाए जाने के निर्देश दिए थे.
>> स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अधिकारियों के मुताबिक, ऐप का उपयोग 5 किलोमीटर के दायरे में बने टेस्ट सेंटर को खोजने के लिए किया जा सकता है. यूजर्स मैप या लिस्ट के माध्यम से ऐप पर टेस्ट सेंटर देख सकते हैं. ऐप के यूजर्स सेंटर की टाइमिंग, टेस्ट टाइप प्रकार आदि विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज