5 February Morning News Brief: भारत-इंग्‍लैंड पहला टेस्‍ट, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

मामले की सुनवाई के दौरान सलमान खान लगातार 17 बार हाजरी माफी ले चुके हैं. ऐसे में इस बार 5 फरवरी को उन्हें हाजरी माफी मिलने की संभावना काफी कम हैं.

मामले की सुनवाई के दौरान सलमान खान लगातार 17 बार हाजरी माफी ले चुके हैं. ऐसे में इस बार 5 फरवरी को उन्हें हाजरी माफी मिलने की संभावना काफी कम हैं.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 5 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 7:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 5 फरवरी की ताजातरीन खबरों पर...

चेन्नई टेस्‍ट के पहले दिन भारत, इंग्‍लैंड टीम पर बनाना चाहेगा दबाव

>> भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट आज से शुरू हो रहा है. कोविड-19 की वजह से लंबे ब्रेक के कारण भारत में एक साल से भी अधिक समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी. पिछले साल मार्च में क्रिकेट कैलेंडर बाधित हुआ था.

>> भारत-इंग्लैंड सीरीज के पहले दो मैच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे. अंतिम दो मुकाबले विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा, अहमदाबाद में खेले जाएंगे. दोनों टीमें पहले टेस्ट के लिए तैयारियां शुरू कर चुकी हैं. भारत और इंग्लैंड चेपक में अब तक 9 टेस्ट खेल चुके हैं. यहां इंग्लैंड का अच्छा रिकॉर्ड है.
सलमान की बढ़ सकती है मुसीबत, काला हिरण शिकार मामले में सुनवाई आज

>> काला हिरण शिकार एवं आर्म्स एक्ट मामले में फिल्म स्टार सलमान खान की मुश्किलें अब और बढ़ सकती है. इस मामले में सरकार और फिल्म अभिनेता सलमान खान की अपील पर हो रही सुनवाई के दौरान सलमान कोर्ट से लगातार 17 बार हाजरी माफी ले चुके हैं. अब सलमान खान हाईकोर्ट की शरण में पहुंचे हैं. सलमान कोर्ट में व्यक्तिगत उपस्थित होने के जगह अब वर्चुअली उपस्थित होना चाहते हैं ताकि वे मुंबई से सीधे कोर्ट में अपनी हाजरी दे सके.

>> सलमान की याचिका पर गुरुवार को हाईकोर्ट ने इस मामले में राज्य और केन्द्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. मामले की सुनवाई अब शुक्रवार को होगी. सलमान को छह फरवरी को जोधपुर की कोर्ट में उपस्थित होना है. हाईकोर्ट इस मामले में क्या फैसला देता है इस पर विधि विशेषज्ञों की नजरें टिकी हैं. क्योंकि यह आदेश अन्य मामलों में एक नजीर बनेगा.



किसान आंदोलन के समर्थन में आरएलपी निकालेगी ट्रैक्टर रैली

>> नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) शुक्रवार को राज्य के प्रत्येक जिले में किसान आंदोलन के समर्थन में ट्रैक्टर रैली निकालेगी. दिसंबर में किसानों के मुद्दे को लेकर राजग से अलग हुए बेनीवाल ने एक बयान में कहा कि रैली का आयोजन शुक्रवार को सभी जिला मुख्यालयों पर लगभग दो घंटों के लिये शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा.

>> बेनीवाल ने कहा, रैली के जरिये केन्द्र को संदेश दिया जाएगा कि किसानों के मुद्दे को दबाया नहीं जा सकता. रैली शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित की जाएगी. जयपुर में रैली मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से शुरू होगी और 14 नंबर बाईपास पर इसका समापन होगा.

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, आज से खुलेंगी 9वीं और 11वीं की कक्षाएं

>> कोविड 19 के संक्रमण का खतरा जैसे-जैसे कम हो रहा है, वैसे-वैसे जिंदगी पटरी पर आती दिख रही है. दिल्ली सरकार ने संक्रमण में तेजी से आती कमी को देखते हुए फैसला किया है कि दिल्ली में आज से 9वीं और 11वीं क्लास के लिए स्कूल खोले दिए जाएंगे. इसके साथ ही कॉलेज, डिग्री या डिप्लोमा इंस्टीट्यूट को भी खोलने की अनुमति दी जाएगी.

>> इस घोषणा के साथ ही सिसोदिया ने स्कूल खोले जाने के लिए अनिवार्य शर्त यह बताई कि स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करना होगा. साथ ही अभिभावकों की भी अनुमति जरूरी होगी कि उनके बच्चे स्कूल जाएं. इसके अलावा दिल्ली सरकार फाइनल प्लान तैयार करेगी कि कब स्टूडेंट्स को परीक्षाओं के लिए बुलाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज