Assembly Banner 2021

5 March Morning News Brief: PM मोदी को सम्‍मान, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

PM मोदी को आज ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान

PM मोदी को आज ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 5 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 5 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

PM मोदी को आज ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान
>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक (सेरावीक) के वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार से नवाजा जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इस सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिरकत करेंगे. वह इस कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे।
>> डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने 1983 में सेरावीक की स्थापना की थी. इसकी स्थापना के बाद से हर साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन होता है. इसकी गिनती विश्व के अग्रणी ऊर्जा मंचों में होती है. इस साल यह आयोजन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक हो रहा हैं.
पंजाब का बजट आज पेश किया जाएगा, पहले 8 मार्च को पेश होना था बजट
>> पंजाब सरकार ने सत्र के दौरान बजट पेश करने की डेट में बदलाव किया है. पहले 1 मार्च से 10 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान 8 मार्च को बजट पेश किया जाना था, लेकिन यह अब आज ही पेश कर दिया जाएगा. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बजट पेश करने की तिथि में बदलाव की पुष्टि की है.


>> बजट सत्र में राज्य 2018-19 की कैग रिपोर्ट CAG और 2019 के पंजाब सरकार के वित्तीय खातों को भी सार्वजनिक किया जाएगा. साथ ही वर्ष 2019-20 के लिए विनियोग खाते, वर्ष 2020-21 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों और वर्ष 2020-21 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों पर विनियोग विधेयक को भी सदन में पेश किया जाएगा.

सचिन-युवराज पहुंचे रायपुर, आज से होगा रोड सेफ्टी टूर्नामेंट का आगाज
>> आज से शुरू हो रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच चुके हैं. रायपुर के शहीद वीरनारायण स्टेडियम में इस टूर्नामेंट का का आगाज होगा.
>> छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका शुभारंभ करेगें. इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले परिवहन और वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने स्टेडियम पहुंचकर टूर्नामेंट की तैयारियों का जायजा लिया. अधिकारियों को सुरक्षा के साथ साथ कोविड गाइड लाइन के पालन का सख्त निर्देश दिए हैं.

रेलवे आज से हर रोज जोधपुर-साबरमती रूट पर चलाएगी स्पेशल ट्रेनें
>> रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर उत्तर पश्चिमी रेलवे जोधपुर-साबरमती के बीच में हर रोज अनारक्षित मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा. यह ट्रेनें 5 मार्च से निर्धारित समय से संचालित की जाएंगी. इन ट्रेनों के संचालन होने से रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी.
>> उत्तर रेलवे उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव गौड़ के मुताबिक यात्रियों की सुविधा हेतु जोधपुर-साबरमती-जोधपुर प्रतिदिन अनारक्षित मेल/एक्सप्रेस स्पेशल रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है. गाडी संख्या 04821, जोधपुर-साबरमती प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 05 मार्च से अग्रिम आदेशों तक जोधपुर से 09.40 बजे रवाना होकर 20.45 बजे साबरमती पहुंचेगी.

SBI कर रहा घरों की नीलामी, आज से खरीद सकेंगे सस्ता घर
>> अगर आप भी नया और सस्ता घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI प्रापर्टी की नीलामी कर रहा है. ये मेगा ऑक्शन आज से किया जाएगा.
>> इस बार की नीलामी में करीब 1000 से ज्यादा प्रापर्टी के लिए आप बोली लगा सकते हैं. इसमें रेसिडेंशियल, इंडस्ट्रियल, कॉमर्शियल और एग्रीकल्चर प्रापर्टी शामिल हैं. तो आप इस समय कम पैसों में अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं. बता दें ये वो प्रापर्टी हैं जो डिफॉल्ट की लिस्ट में आ चुकी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज