5th November Morning News Brief: US इलेक्शन के रिजल्ट से IPL के पहले फाइनलिस्ट तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

PM नरेंद्र मोदी आज दुनिया के टॉप GII को करेंगे संबोधित
PM नरेंद्र मोदी आज दुनिया के टॉप GII को करेंगे संबोधित

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर गुरुवार, 5 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर गुरुवार, 5 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

आज तय होगा अमेरिका का कौन होगा अगला राष्ट्रपति
>> अमेरिका चुनाव में इस बार रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना फिलहाल जारी है और आज तय हो जाएगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा. >> डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन फिलहाल जीत के बेहद करीब पहुंचते दिखाई दे रहे हैं. वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार बाइडन को 50.5 फीसदी वोट और ट्रंप को 48 फीसदी वोट मिले थे.

PM नरेंद्र मोदी आज दुनिया के टॉप GII को करेंगे संबोधित
>> आत्मनिर्भर भारत अभियान को धार देने के लिए जरूरी है कि देश में ज्‍यादा से ज्‍यादा विदेशी निवेश लाया जाए. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को वर्चुअल ग्लोबल इंवेस्टर राउंडटेबल समिट को संबोधित करेंगे. इसमें दुनियाभर के टॉप ग्‍लोबल इंस्टिट्यूशनल इंवेस्‍टर्स शामिल होंगे.


>> भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की ओर से आयोजित कार्यक्रम में दुनिया के दिग्गज इंस्टिट्यूशनल इनवेस्टर्स, भारतीय उद्योगपतियों समेत कई नामचीन हस्तियां शामिल होंगी.

मुंबई में कल से खुलने जा रहे हैं सिनेमा घर और योग संस्थान
>> कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े मुंबई के सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स फिर से शुरू होने जा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने आज से कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद इन जगहों को 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दे दी है.
>> हालांकि, कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी. सिनेमा घरों के अलावा राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद योग संस्थानों को भी शुरू करने का फैसला किया है.

दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला आज
>> इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की मुंबई इंडियंस पर जीत से प्लेऑफ की तस्वीर साफ हो गई है. मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर पहले ही प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुके थे.
>> दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच क्वालिफायर मैच का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा और इस मैच की विजेता टीम को सीधे फाइनल में एंट्री मिल जाएगी. क्वालिफायर वन में हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा.

पंजाब के किसान आज 10 बजे से शाम 4 बजे तक करेंगे चक्का जाम
>> कृषि सुधार विधेयक के खिलाफ किसान पिछले कुछ दिनों से देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इन विधेयकों का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब के किसान कर रहे हैं.
>>  बुधवार को कृषि सुधार विधेयक पर केंद्रीय कमेटी के साथ किसान संगठनों की बैठक के विफल रहने पर किसानों का गुस्सा और बढ़ गया है. किसान संगठनों ने अपना ​विरोध जताने के लिए आज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक चक्का जाम का एलान किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज