Morning News Brief: किसान आंदोलन से आगरा मेट्रो तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

PM मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन

PM मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 7 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 6:40 AM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 7 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर...

PM मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन

>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने रविवार को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को कानपुर से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया था और अब वह इसके निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे.

>> उन्होंने बताया कि आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केन्द्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे.
नए कृषि कानूनों के खिलाफ यूपी में सपा निकालेगी किसान यात्रा

>> उत्तर प्रदेश के हर जनपद में समाजवादी पार्टी किसान यात्रा का आयोजन करेगी. यह आयोजन केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ और किसानों के समर्थन में होगा. किसान यात्रा का आह्वान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया है.

>> अखिलेश यादव के निर्देश के मुताबिक, 7 दिसंबर 2020 से यूपी के हर जनपद में किसान यात्रा आयोजित की जाएगी. किसानों की आय बढ़ाओ और खेती-किसानी बचाओ की मांग को लेकर समाजवादी पार्टी की किसान यात्राओं में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता, पदाधिकारी सुविधानुसार अपने साधनों - पैदल, साइकिल, मोटरसाइकिल - से शामिल होंगे.



महाराष्ट्र कैबिनेट का फैसला,  आज मुंबई में होगा शीतकालीन सत्र

>> महाराष्ट्र कैबिनेट ने आज से मुंबई में शीतकालीन सत्र आयोजित करने की मंजूरी दी है. वहीं महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्यपाल बीएस कोश्यारी को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आगामी शीतकालीन सत्र के आयोजन स्थल को नागपुर से मुंबई ट्रांसफर करने की सिफारिश करने का फैसला किया.

>> महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से आयोजित बैठक में नागपुर के बजाय मुंबई में शीतकालीन सत्र आयोजित करने पर व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

किसान आज भी करेंगे विरोध प्रदर्शन, कहा-कृषि कानून वापस लो

>> केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा और पंजाब के किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 11 दिनों से डटे हुए हैं. किसान संगठनों ने एक बार फिर से सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि जब तक तीनों नए कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक उनका आंदोलन खत्म नहीं होगा.

>> पिछले 11 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन और सरकार के बीच बातचीत से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है. हालांकि 9 दिसंबर को एक बार फिर किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच बातचीत होगी.

आज से होगा सर्दी का और एहसास, यूपी में छाएगा कोहरा

>> चक्रवात बुरेवी कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर मन्‍नार की खाड़ी में चला गया है.इसका असर अब मौसम पर दिखाई देने लगा है. देश के अधिकांश हिस्‍सों में ठंड ने जोर पकड़ लिया है. इसको देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्‍सों में हल्‍के से भारी कोहरा छाए रहने का भी अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

>> मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि हवा की दिशा सोमवार तक उत्तर पश्चिम होने की वजह से न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज हो सकती है. पश्चिम और उत्तरपश्चिमी हवाएं बर्फीले हिमालय से मैदानी इलाकों में बहती है. आईएमडी ने बताया कि अगले दो दिनों में आंशिक से मध्यम कोहरा भी छाए रहने की संभावना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज