7th November Morning News Brief: बिहार चुनाव से पटाखों पर रोक तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

ISRO आज ईओएस-01 उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा
ISRO आज ईओएस-01 उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 7 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 7:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शनिवार, 7 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर...

बिहार चुनाव: तीसरे और अंतिम चरण की 78 सीटों पर मतदान आज
>> बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान होगा, जहां सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं.
>> चुनाव में राजग जहां सरकार विरोधी कारक (एंटी इन्कम्बेंसी फैक्टर) को टालने के लिये पूरा जोर लगा रहा है, वहीं राजद नीत महागठबंधन भी पूरे जोश में है.
ISRO आज करेगा ईओएस-01 उपग्रह का प्रक्षेपण
>> इसरो प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी49 (PSLV-C49) के जरिए नौ अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों के साथ पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-01 का प्रक्षेपण आज करने जा रहा है. प्रक्षेपण शनिवार को 15:02 बजे निर्धारित है.


>> भारतीय ध्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान अपने 51वें मिशन (पीएसएलवी-सी49) के तहत नौ अंतरराष्ट्रीय विदेशी उपग्रहों के साथ ईओएस-01 को प्राथमिक उपग्रह के रूप में प्रक्षेपित करेगा.

अर्णब गोस्वामी की याचिका पर आज होगी सुनवाई
>> दो लोगों की आत्महत्या से जुड़े दो साल पुराने मामले में गिरफ्तार हुए अर्णब गोस्वामी के केस की सुनवाई आज बॉम्बे हाईकोर्ट में होनी है. यह आदेश हाईकोर्ट ने अर्णब की गिरफ्तारी और अंतरिम राहत की याचिका की सुनवाई के दौरान दिया है.
>> अदालत का कहना है कि जब तक सभी पक्षों की बात नहीं सुन ली जाती, तब तक कोर्ट अपना फैसला नहीं सुना सकता है.अर्णब को बुधवार की सुबह रायगढ़ पुलिस ने उनके लोअर परेल स्थित आवास से गिरफ्तार किया था.

दिल्ली में आज से 30 नवंबर तक सभी तरह के पटाखों पर रोक
>> दिल्ली सरकार ने आज से 30 नवंबर तक सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण और कोरोना से बचाव के लिए नवंबर माह में मास्क जरूर लगाएं.
>> बता दें कि हर साल दीवाली वाले दिन पटाखों के अधिकतम उपयोग से प्रदूषण का स्तर राजधानी में बहुत बढ़ जाता है और लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

तटीय आंध्रप्रदेश में आज तेज आंधी का मिला अलर्ट
>> हर राज्य में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है. कहीं पर ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है तो कहीं आंधी और बारिश लोगों को अभी भी परेशान कर रहे हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने तटीय आंध्रप्रदेश और यनम के दूरदराज के इलाकों में आज आंधी और आकाशीय बिजली की आशंका जताई है.
>> मौसम विभाग के मुताबिक आज आंधी तो आएगी लेकिन बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.सोमवार रात 10 बजे के आसपास, भीमावरम में कुछ जगहों पर आधे घंटे बारिश हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज