Assembly Banner 2021

8 March Morning News Brief: बजट का दूसरा चरण, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

कृषि कानून के विरोध में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाएं करेंगी प्रदर्शन.

कृषि कानून के विरोध में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाएं करेंगी प्रदर्शन.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 8 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 8 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

दिल्‍ली का बजट सत्र आज से, LG के अभिभाषण से होगी शुरुआत
>> दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. बजट सत्र की कार्यवाही की शुरुआत दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के पूर्वाहन 11बजे अभिभाषण से होगी. बजट सत्र की कार्यवाही 16 मार्च तक चलेगी.
>> कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार बजट सत्र की कार्यवाही भी पिछले बजट सत्रों की तुलना में कुछ अलग नजर आएगी. देश और दुनिया में फैले कोरोना वायरस संक्रमण की अभी समस्या बनी हुई है. ऐसे में विधानसभा की ओर से एहतियात के तौर पर कई अहम कदम उठाए गए हैं.
संसद के बजट सेशन का दूसरा चरण आज से, कम हो सकती है सत्र की अवधि
>> चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों को देखते हुए आज से शुरू हो रहे संसद के दूसरे चरण के बजट सत्र में कटौती की जा सकती है और विभिन्न दलों के नेता इस विचार पर सहमत हैं. यह जानकारी रविवार को सूत्रों ने दी.


>> सूत्रों ने कहा कि यह अभी तक निर्णय नहीं किया गया है कि सत्र में कितने दिनों की कटौती होगी, लेकिन इस तरह के सुझाव हैं कि करीब दो हफ्ते की कटौती की जाए. उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय सोमवार को सदन के नेताओं की बैठक में किया जा सकता है.

हाथों पर मेहंदी रचाकर आज किसान आंदोलन की बागडोर संभालेंगी महिलाएं
>> दिल्‍ली में पिछले कई महीनों से चल रहे किसान आंदोलन में अब अनूठा विरोध प्रदर्शन होने जा रहा है. आठ मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर किसान महिलाएं न केवल किसान आंदोलन की पूरी बागडोर संभालेंगी बल्कि नए ढंग से विरोध प्रदर्शन भी करेंगी.
>> दिल्‍ली के गाजीपुर बॉर्डर पर विरोध में बैठी महिलाओं की आज हुई बैठक में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के दिन मेहंदी लगाकर विरोध जताने का फैसला किया गया है. हालांकि यह कोई साधारण मेहंदी नहीं होगी. किसान महिलाओं का कहना है कि यह इंकलाबी मेहंदी होगी. आंदोलन में शामिल महिलाएं अपने हाथों पर कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे नारे इंकलाबी नारे रचवाएंगी.

आज रात से मध्‍यप्रदेश के कई शहरों में लग सकता है नाइट कर्फ्यू
>> मध्य प्रदेश तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा बैठक की है, जिसमें उन्होंने कहा कि भोपाल और इंदौर में कोरोना के प्रकरणों में लगातार वृद्धि हो रही है.
>> मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग पर सख्ती जरूरी है. यदि कोरोना के मामलों में गिरावट नहीं हुई तो आज से भोपाल और इंदौर में रात्रि कर्फ्यू लगाया जायेगा. सीएम शिवराज ने कहा कि इंदौर में लंदन वैरिएंट से प्रभावित 6 मरीज मिले हैं. लंदन वैरिएंट का संक्रमण अधिक घातक है. इंदौर में पिछले सप्ताह प्रतिदिन औसतन 151 प्रकरण बढ़े हैं.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आज, स्मारकों में आज महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री
>> हर साल 8 मार्च को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. महिला दिवस के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं को तोहफा दिया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा के ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में महिलाएं निशुल्क प्रवेश कर पाएंगी.
>> एएसआई ने इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं. बीते साल संस्कृति मंत्रालय ने महिलाओं को निशुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है. स्मारकों में प्रवेश के लिए उन्हें टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. वहीं 10 से 12 मार्च तक ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां के 366 वें उर्स पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज