8 September Morning News Brief: LAC पर झड़प से राम मंदिर के लिए खुदाई तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

8 September Morning News Brief: LAC पर झड़प से राम मंदिर के लिए खुदाई तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर
सीमा पर तैनात जवान तब से हाई अलर्ट पर हैं, जब से चीन की ओर से इन दोनों चोटियों पर कब्जा करने की कोशिश की है.

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 8 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 7:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर मंगलवार 8 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर...

1. India-China Rift: LAC के पास भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच फिर झड़प! PLA का आरोप- भारत ने की फायरिंग
>> चीनी मीडिया के प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सोमवार देर रात जब चीनी सेना (Chinese PLA) की पेट्रोलिंग पार्टी भारतीय जवानों (Indian Army) से बातचीत करने के लिए आगे बढ़ी, तो उन्होंने जवाब में वॉर्निंग शॉट फायर किए. अभी तक चीन के इस बयान पर भारत सरकार या भारतीय सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

>>सेना के सूत्रों ने पुष्टि की कि 'वार्निंग शॉट्स' फायर किए गए थे. चीन की नजर हमारे ब्लैक टॉप और हेल्मेट टॉप पर है. सीमा पर तैनात जवान तब से हाई अलर्ट पर हैं, जब से चीन की ओर से इन दोनों चोटियों पर कब्जा करने की कोशिश की है. हमारे जवानों ने इन दोनों चोटियों को पूरी तरह से नियंत्रण में ले रखा है. इससे खुन्नस खाए चीनी सैनिक इन दोनों चोटियों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 
2. सुशांत सिंह केस: एनसीबी ने रिया से की 8 घंटे पूछताछ, जल्द गिरफ्तारी के लगाए जा रहे कयास


>>नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती को आज लगातार तीसरे दिन पूछताछ के लिए बुलाया है. सोमवार को रिया से 8 घंटे पूछताछ हुई थी. NBC ने रियो को सोमवार को दूसरे दिन की पूछताछ के बाद शाम को छोड़ा और इसके साथ ही दिनभर से अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. लेकिन सूत्रों की मानें तो आज रिया को गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

>> इससे पहले शनिवार को, रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, उनके घर के हेल्पर दीपेश सावंत की गिरफ्तारी के बाद उन्हें नौ सितंबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर मंगलवार से शुरू होगा नींव की खुदाई का काम
>> अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर मंगलवार से नींव की खुदाई का काम शुरू होगा. सोमवार को इसे लेकर लखनऊ से अयोध्या तक हलचल तेज रही. श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र सोमवार को लखनऊ पहुंचे. इसके बाद वे अयोध्या रवाना हो गये.

>> मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं. कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जाएगी। इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी. करीब 200 मीटर गहराई तक यह खुदाई की जानी है. इस काम के लिए कुछ और मशीनें जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगी.

4. 7 दिन बाद कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई, भारत को भी मिल सकती है रूसी वैक्सीन
>>देश में कोरोना मरीजों की संख्या 42 लाख 77 हजार 584 हो गई है. पिछले 24 घंटे के अंदर 75 हजार 22 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. पिछले 7 दिनों में यह दूसरी बार है जब 24 घंटे में 80 हजार से कम मरीज मिले हों. पिछले दो दिन लगातार 90 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए जा रहे थे, जबकि इसके पहले 4 दिन 80 से 90 हजार के बीच मरीजों की संख्या बढ़ रही थी.

भारत की नजर रूसी वैक्सीन पर है, क्योंकि रूस और चीन ने फेज-3 ट्रायल्स के नतीजे आने से पहले ही अपने-अपने वैक्सीन को इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. हो सकता है कि ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन की ही तरह गामालेया के वैक्सीन का भी भारत में ट्रायल हो.

5. एपल 8 सितंबर को लॉन्च कर सकती है नया आईपैड, वॉच सीरीज 6
>>आज एपल एक नए आईपैड और एपल वॉच सीरीज 6 को लॉन्च कर सकती है. पहले 7 सितंबर को ऐसा होने का दावा किया गया था. iphone 1. की लॉन्चिंग होगी या नहीं, इस पर सस्पेंस है. एपल इनसाइडर जॉन प्रॉसर ने कहा है कि कंपनी ने एक प्रेस रिलीज तैयार कर रखा है, जो मंगलवार को जारी किया जाना है.

>> प्रॉसर ने इससे पहले कहा था कि नए एपल वॉच और आईपैड मॉडल्स सात सितंबर वाले सप्ताह में प्रेस रिलीज के जरिए लॉन्च किए जाएंगे. नए एपल वॉच मॉडल्स में 6 सीरीज को टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ देखा जा सकता है. साथ ही एपल इसमें ब्लड ऑक्सीजन डिटेक्शन और एक सुधरा हुआ ईसीजी भी डाल सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज