मलबे में दबे अपने बच्चों को बचाने में जुटी इस मां को देख हो जाएंगे इमोशनल-Video

News18India
Updated: September 4, 2019, 3:21 PM IST
मलबे में दबे अपने बच्चों को बचाने में जुटी इस मां को देख हो जाएंगे इमोशनल-Video
Mother Dog help rescue team

यूट्यूब पर शेयर वीडियो तेजी से हो रहा वायरल. सोशल मीडिया पर रेस्क्यू टीम के काम की भी हो रही तारीफ.

  • News18India
  • Last Updated: September 4, 2019, 3:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बच्चों के लिए मां के प्यार को शब्द देना ही कठिन है. कोई भी मां अपने बच्चों को एक पल के लिए भी नजरों से ओझल नहीं होने देती. इंसान हो या जानवर, मां की ममता सबमें एक समान ही दिखती है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक इमोशनल वीडियो कुछ यही कहानी कह रहा है. जी हां, बारिश के कारण ढही दीवार के नीचे दबे कुत्ते के बच्चों (Puppies) के रेस्क्यू का यह वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

पशुओं के लिए काम करने वाले संगठन एनिमल एड अनलिमिटेड (Animal Aid Unlimited) ने यह वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है. वीडियो में एक रेस्क्यू टीम Puppies को दीवार के मलबे के नीचे से निकाल रही है, जिसमें कुत्ते की मां भी मदद कर रही है. इस वीडियो की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि इसे 18 लाख से ज्यादा लोग अभी तक देख चुके हैं.

Animal Aid Unlimited के मुताबिक बारिश के कारण ढही दीवार के नीचे मलबे में दबे Puppies की सूचना मिलने के बाद उनकी टीम मौके पर पहुंची. वहां उन Puppies की मां बेतरह भौंक रही थी. रेस्क्यू टीम को आते देख वह उनके पास पहुंची और उन्हें उस स्थान तक ले गई जहां Puppies दबे हुए थे. वायरल वीडियो में यह स्पष्ट दिख रहा है कि रेस्क्यू टीम को इस बात का पता नहीं था कि वे Puppies आखिर हैं कहां पर, लेकिन कुत्ते ने उन्हें जगह तक पहुंचने में मदद की. इसके बाद जब टीम ने उस स्थान से मलबा हटाना शुरू किया तो कुत्ता भी इस काम में मदद करने लगा.



संगठन के मुताबिक, कुत्ते को इस बात की फिक्र थी कि जल्द से जल्द मलबा हट जाए, ताकि उसके बच्चे सही सलामत बाहर आ जाएं. इसके लिए वह रेस्क्यू टीम के सदस्य के साथ मुंह से पत्थर हटाने में मदद कर रही थी. वह बार-बार उस स्थान को अपने पैरों और पंजों से खुरचने की कोशिश कर रही थी. लगभग साढ़े 4 मिनट के वीडियो में Puppies की तलाश में लगी रेस्क्यू टीम और कुत्ते की बेचैनी को साफ देखा जा सकता है. लगभग दो मिनट की तलाश के बाद आखिरकार जब रेस्क्यू टीम को Puppies के होने का आभास हुआ, तो उन्होंने फौरन मिट्टी और मलबे के नीचे दबे कुत्ते के बच्चों को बाहर निकाला और उसकी मां की तरफ बढ़ाया.

मलबे के नीचे से निकलने के बाद जब कुत्ते ने अपने बच्चे को दूध पिलाया, उसके बाद ही उसे चैन आया. बाद में रेस्क्यू टीम Puppies को और भी सुरक्षित स्थान पर लेकर गई और वहां टीम ने कुत्ते को भी बिस्किट खाने को दिए. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देख इंटरनेट यूजर्स काफी इमोशनल रिएक्शंस दे रहे हैं. कई लोगों ने रेस्क्यू टीम के प्रयास की तारीफ की है, साथ ही मदद की पेशकश भी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 3:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...