लाइव टीवी

COVID-19: सांसद निधि का पैसा अब कोरोना संकट से निपटने में होगा इस्तेमाल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

भाषा
Updated: March 25, 2020, 5:50 PM IST
COVID-19: सांसद निधि का पैसा अब कोरोना संकट से निपटने में होगा इस्तेमाल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
सांसद निधि का पैसा अब कोरोना संकट से निपटने में इस्तेमाल किया जाएगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लोकसभा और राज्यसभा के सांसद (MP) अपनी सांसद निधि (MP Fund) का इस्तेमाल मास्क, सेनेटाइजर और परीक्षण किट आदि जरूरी सामान की खरीद में कर सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. सांसद निधि से स्थानीय विकास कार्यों पर खर्च होने वाली राशि का इस्तेमाल अब कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट से निपटने और जरूरी चिकित्सा सामग्री की खरीद के इस्तेमाल में किया जाएगा. केंद्र सरकार (Central Government) ने इसकी अनुमति देते हुए नियमों में जरूरी संशोधन कर दिया है.

राज्यसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि संसद के दोनों सदनों की वेबसाइट पर संशोधित नियमों से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है. ऐसा होने पर लोकसभा और राज्यसभा के सांसद अपनी सांसद निधि का इस्तेमाल मास्क, सेनेटाइजर और परीक्षण किट आदि जरूरी सामान की खरीद में कर सकेंगे.

कोरोना की जांच के लिए सांसद कर सकेंगे इस पैसे का इस्तेमाल
सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी निर्देश के अनुसार, संसद सदस्य कोरोना वायरस के परीक्षण, जांच और अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सांसद निधि की राशि का इस्तेमाल कर सकेंगे. मंत्रालय ने कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा सहित अन्य सदस्यों द्वारा इस बारे में किए गए अनुरोध पर संज्ञान लेते हुए इस बाबत नियमों में संशोधन किया है.



5 लाख तक के खरीद सकेंगे चिकित्सा उपकरण
इसके मुताबिक, अब जिला प्रशासन किसी संसद सदस्य की सांसद निधि से सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी के लिए एक बार में कम से कम पांच लाख रुपये तक के चिकित्सा उपकरण की खरीद कर सकेंगे. जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का परीक्षण, जांच, थर्मल स्कैनिंग सहित अन्य उपकरण और संक्रमण के बचाव की सामग्री की खरीद हो सके.

तन्खा ने अपने अनुरोध पर मंत्रालय द्वारा नियमों में संशोधन कर सांसद निधि का इस्तेमाल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में करने की छूट देने के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया.

ये भी पढ़ें :-

COVID-19: लॉकडाउन की वजह से बाजार में अफरातफरी, ममता सरकार ने उठाया ये कदम
कोरोना वायरस से भी तेज विटामिन सी को लेकर फैली भ्रांतियां, जानिए सच क्या है_
नीला आसमां, चिडियों का कलरव और छतों पर जाना-लाकडाउन में कुछ अच्छी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 5:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर