मध्य प्रदेश में सत्ता संघर्ष: ज्योतिरादित्य सिंधिया कब ज्वॉइन करेंगे बीजेपी, तारीख पर सस्पेंस

ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक 22 कांग्रेस विधायकों ने दिया था इस्तीफा (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया 12 मार्च को बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सिंधिया मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता लेंगे.

  • Share this:
    भोपाल. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद मध्य प्रदेश में सियासी घमासान जारी है.  कांग्रेस का 'हाथ' छोड़ने के बाद अब साफ हो गया है कि सिंधिया भारतीय जनता पार्टी (BJP) का दामन थामेंगे. उनके मंगलवार शाम बीजेपी में शामिल होने की हलचल तेज थी, लेकिन बाद में खबर आई कि अब वह बुधवार को बीजेपी में शामिल होंगे. हालांकि देर शाम खबर यह भी आई कि सिंधिया 12-13 मार्च को बीजेपी ज्वॉइन कर सकते हैं. लेकिन फिलहाल उनके बीजेपी में शामिल होने की तारीख पर सस्पेंस बरकरार है.

    सूत्रों के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुरुवार सुबह यानी 12 मार्च को बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सिंधिया मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता लेंगे, आज शिवराज भोपाल में हैं. सूत्रों की माने तो शिवराज सिंह आज रात दिल्ली आ सकते हैं. वहीं, सपा और बसपा के एक-एक विधायकों ने शिवराज सिंह चौहान के घर जाकर उनसे मुलाकात की. खबर है कि वे दोनों भी बीजेपी का दामन थाम सकते हैं.

    शाह और मोदी से मिले थे सिंधिया
    इससे पहले जब वह गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मिलने पहुंचे, तभी से उनके बीजेपी में शामिल होने अटकलें पुख्ता होने लगी थीं. सिंधिया, प्रधानमंत्री से मिलने लिए अमित शाह की गाड़ी में पहुंचे थे और फिर उन्हीं की गाड़ी पर वापस भी लौटे. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा उनका इस्तीफा भी सामने आया, जिस पर सोमवार यानी 9 मार्च की तारीख थी. इस इस्तीफे की चिट्ठी सामने आने के बाद कांग्रेस महासचिव भी मीडिया से मुखातिब हुए और बताया कि पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते सिंधिया को निष्कासित कर दिया गया है.

    यहां पढ़ें- मध्य प्रदेश का दिनभर का सियासी संग्राम
    >> CM कमलनाथ ने बागी 19 विधायकों को मनाने के लि दो मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है. कमलनाथ ने  सज्जन सिंह वर्मा और डॉ. गोविंद सिंह बेंगलुरु रवाना किया है. ये दोनों नेता बागी विधायकों को मानने और पार्टी में वापस लाने के लिए मनाएंगे.


    >> मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच सीएम कमलनाथ का बयान आया है. कमलनाथ ने कहा, 'घबराने की जरूरत नहीं है, हमारे पास पूरा बहुमत है. हमारी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. जिन विधायकों को कैद करके रखा है वे मेरे संपर्क में हैं.'



    >> मध्य प्रदेश में सियासी घमासान लगातार जारी है. अब बीजेपी को अपने विधायकों की चिंता सताने लगी है. यही कारण है कि बीजेपी ने अपने विधायकों को दिल्ली भेजने का निर्णय लिया है. सभी विधायकों को बस में भरकर दिल्ली ले जाया जा रहा है. विधायक विजय शाह ने कहा, 'हम बेंगलुरु या दिल्ली जा रहे हैं.'



    >> कांग्रेस नेता लक्ष्मण सिंह ने कहा कि कांग्रेस वापसी के लिए तैयार है. हमारे पर 94 विधायक हैं. कोई भी पार्टी का मनोबल नहीं तोड़ सकता और जो गए हैं वो फिर चुनाव नहीं जीत पाएंगे.

    >> बीजेपी मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक चल रही है.  बैठक में राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा हो सकती है, पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी मौजूद हैं.



    >> वहीं, भोपाल में बीजेपी नेता नरोत्तम मिश्रा काग्रेस के 19 विधायकों का इस्तीफा लेकर स्पीकर के पास पहुंचे हैं. उन्होंने सभी विधायकों का इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा. इन विधायकों में 6 मंत्री भी हैं.  इस्तीफा देने वाले विधायक गोविंद सिंह राजपूत, तुसली सिलावट, हरदीप सिंह डंग, तेजपाल सिंग जज्जी, ओपीएस भदौरिया, मुन्ना लाल गोयल, प्रदुम्म सिंह तोमर, विजेंद्र सिंह यादव, सुरेश धाकड़ , महेंद्र सिंह सिसोदिया, मंत्री प्रभु राम चौधरी, गिरिराज डंडौडिया, संतराम सरौनिया, रणवीर जाटव, जसंवत जाटव हैं.



    >> सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद उनके समर्थक माने जाने वाले 22 विधायकों ने राज्यपाल के पास इस्तीफा भेज दिया है. बीजेपी नेता गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा समेत पार्टी के कई नेताओं ने विधानसभा स्पीकर एनपी प्रजापति से मुलाकात की और 19 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे सौंपे.

    >> गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के कई बड़े नेता पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू होगी. इस बैठक में राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम तय किए जाएंगे.

    >> ज्योतिरादित्य सिंधिया थोड़ी देर में बीजेपी मुख्यालय पहुंच सकते हैं. उन्होंने थोड़ी देर पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके घर पर मुलाकात की थी. इसके बाद वह अपने घर वापस चले गए.


    >> मध्य प्रदेश में कांग्रेस के दो और विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. सिंधिया के करीबी एंदल सिंह कंषाना और मनोज चौधरी ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब तक कांग्रेस के 22 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं.

    कांग्रेस विधायक मनोज चौधरी का इस्तीफा


    >> बेंगलुरु में रह रहे 19 कांग्रेसी विधायकों ने कर्नाटक के DGP को पत्र लिखकर सुरक्षा, पुलिस रक्षक दल की मांग की.पत्र में उन्होंने लिखा-हम कुछ महत्वपूर्ण काम के लिए अपनी मर्जी से कर्नाटक आए हैं,जिसके लिए हमें बेंगलुरु के अंदर और आसपास अपनी सुरक्षित आवाजाही के लिए सुरक्षा की आवश्यकता है.

    >> सपा विधायक राजेश शुक्ला और बसपा विधायक संजीव कुशवाहा भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान के आवास पर पहुंचे. खबर है कि ये दोनों विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

    >> मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लाल जी टण्डन को चिट्ठी लिखकर 6 मंत्रियों को बर्खास्त करने की सिफारिश की.



    >>  कांग्रेस नेता और ​वरिष्ठ MLA बिसाहूलाल साहू शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए. उन्होंने कहा, 'मैं मध्यप्रदेश का सबसे वरिष्ठ विधायक हूं, 1980 से मैं विधायक हूं. लगातार मेरी उपेक्षा की गई. जिस हिसाब से कमलनाथ सरकार चल रही है आने वाले समय में अधिकांश विधायक कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होंगे.'

    >> कांग्रेस का दामन छोड़ने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया आज ही शाम छह बजे आधिकारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता लेंगे.

    >>  कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा 'हम उनका सम्मान करते थे कि राजा का बेटा है हार्वर्ड वाले हैं. लेकिन लालच लोगों को कहां से कहां ले जाता है. कांग्रेस में वो जरूर राजा की हैसियत में विराजमान थे लेकिन बीजेपी में जा कर उन्हें जरूर प्रजा बनना पड़ेगा.'

    >> कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा,  'सिंधिया जी कांग्रेस पार्टी में कई वरिष्ठ पदों पर रहे और उनका सम्मान किया, शायद मोदी जी द्वारा दिए गए मंत्रियों के प्रस्ताव के कारण उन्हें लालच आ गया. हम जानते हैं कि उनका परिवार दशकों से बीजेपी से जुड़ा हुआ है, लेकिन फिर भी यह एक बड़ा नुकसान है.'

    >> कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया को तत्काल प्रभाव से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से निष्कासित करने की मंजूरी दे दी है.



    >> इस्तीफे में सिंधिया ने लिखा है कि 1 साल से इस्तीफे के हालात बन रहे थे. मैं पार्टी में रह कर जनता की सेवा नहीं कर पा रहा था.

    >> असंतुष्ट कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा दे दिया है. सिंधिया की चिट्ठी पर 9 तारीख दर्ज है. यानी की 9 मार्च को ही इस्तीफा लिख लिया गया था जिसे आज सोनिया गांधी को भेजा गया.



    >> प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद सिंधिया को गृह मंत्री अमित शाह अपने आवास पर ले गए हैं.

    >> मध्य प्रदेश का सियासी संकट गहराया. अल्पमत में आ सकती है कमलनाथ सरकार



    >>भोपाल में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, जीतू पटवारी, बाला बच्चन, सज्जन सिंह वर्मा, सुरेंद्र सिंह बघेल और अन्य लोग सीएम कमलनाथ के आवास पर पहुंचे.

    >> कांग्रेस नेता सिंधिया की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात खत्म हुई. सिंधिया, शाह की गाड़ी से पीएम आवास से बाहर निकले. जल्द ही सिंधिया बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

    >>कांग्रेस विधायक आज दोपहर बेंगलुरु से दिल्ली रवाना होंगे.

    >> आज बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक भी होगी जिसमें मध्य प्रदेश में शिवराज चौहान के नेतृत्व में सरकार बनाने को हरी झंडी मिल सकती है.

    >> मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण दिल्ली स्थित अपने आवास से सिंधिया राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक होटल पहुंचे फिर वहां से गुजरात भवन गए और फिर गृह मंत्री अमित शाह के साथ लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पहुंचे. यहां उनकी मुलाकात बीते 25 मिनट से जारी है.

    >> कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से के.सी वेणुगोपाल ने मुलाकात की.

    >> सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 20 से ज्यादा कांग्रेस विधायक इस्तीफा दे सकते हैं.

    >> सूत्रों के हवाले से खबर ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी मध्यप्रदेश से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया जायेगा और संसद सत्र के बाद मोदी सरकार के विस्तार में ज्योतिरादित्य को केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है.

    >> दिग्विजय सिंह ने कहा जो भी सच्चा कांग्रेसी होगा, वह पार्टी नहीं छोड़ेगा.

    >> कांग्रेस सूत्रों ने बताया मध्य प्रदेश सरकार बचाने के लिए असंतुष्ट ज्योतिरादित्य सिंधिया को मनाने के प्रयास जारी.

    >> कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि उम्मीद है कि मध्य प्रदेश में मौजूदा संकट जल्द समाप्त हो जाएगा और नेता मतभेदों को सुलझाने में सक्षम हैं.

    >> #Breaking-बीजेपी में शामिल हो सकते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया:सूत्र



    >>मध्यप्रदेश के राजनीतिक हालातों पर कांग्रेस के पी.सी. शर्मा ने कहा,  'भाजपा ने 15 साल भ्रष्टाचार किया, व्यथित होकर भगवान भी पानी बरसा रहा है कोई बारिश का टाइम नहीं है। लेकिन प्रकृति भी आंसू बहा रही है कि ये क्या हो रहा है इस मध्यप्रदेश में.'

    >>मध्य प्रदेश की राजनीति में चल रही सियासी उथल-पुथल के बीच सोमवार देर रात मंत्रिमंडल की बैठक में 20 मंत्रियों द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस्तीफे सौंपने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा मंगलवार सुबह को दिल्ली से वापस भोपाल पहुंचे हैं.

    >>भोपाल में मंगलवार को सत्ता पक्ष कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के विधायक दल की बैठक होने वाली है.

    >> भोपाल हवाई अड्डे पर बड़ी तादाद में उत्साही भाजपा कार्यकर्ताओं ने चौहान और मिश्रा का स्वागत किया. चौहान ने प्रदेश सरकार पर संकट के सवाल पर कहा, 'यह कांग्रेस पार्टी का आतंरिक झगड़ा है.'

    >>भाजपा विधायक दल की बैठक दोपहर में होगी जबकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम पांच बजे मुख्यमंत्री निवास में आयोजित की गई है.

    >>कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी एक ट्वीट किया, 'कैलाशवासी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधवराव सिन्धिया जी की जयंती पर शत् शत् नमन..! परमश्रद्धेय सिंधिया जी की वैचारिक उच्चता, राजनैतिक विद्वता, सर्वोच्च नैतिकता एवं कांग्रेस के लिये प्रतिबद्धता आज भी भारतीय राजनीति के मील के पत्थर हैं, और सदा रहेंगे....शत् शत् नमन.'



    यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया चले दादी राजामाता की राह! 43 साल बाद दोहराया इतिहास

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.