साइक्लॉन मैन मृत्युंजय बने आईएमडी के प्रमुख

कार्मिक विभाग ने जारी किया आदेश, अगस्त से संभालेंगे पद

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 5:24 AM IST
साइक्लॉन मैन मृत्युंजय बने आईएमडी के प्रमुख
कार्मिक विभाग के आदेश के अनुसार आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक को पांच साल के लिए मौसम विज्ञान का महानिदेशक नियुक्त किया जाता है.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 5:24 AM IST
भारत के नामी वैज्ञानिक और साइक्लॉन मैन के नाम से पहचाने जाने वाले चक्रवाती चेतावनी के विशेषज्ञ मृत्युंजय महापात्रा को मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया गया है. कार्मिक मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. गौरतलब है कि फानी चक्रवात के दौरान महापात्रा की दी हुइ चेतावनी और पूर्वानुमान सटीक गया था जिसके बाद उनकी काफी तारीफ भी हुई थी. समय पर चेतावनी मिलने के कारण लाखों लोगों की जान को बचाया जा सका था.

क्या है आदेश में
कार्मिक विभाग के आदेश के अनुसार आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक को पांच साल के लिए मौसम विज्ञान का महानिदेशक नियुक्त किया जाता है. वह अगस्त से पद का भार संभालेंगे. आईएमडी पर देश में मौसम और जलवायु संबंधित पूर्वानुमान की जिम्मेदारी है. यह विभाग चक्रवात, आंधी, भारी बारिश, बर्फबारी, ठंड और लू आदि के संबंध में चेतावनी जारी करता है.

कई चक्रवातों के दिए सटीक पूर्वानुमान

चक्रवात पूर्वानुमान के लिए जाने जाने वाले महापात्रा आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के प्रमुख हैं. पिछले छह सालों में उनके विभाग ने फेलिन, हुदहुद और तितली जैसे भीषण चक्रवातों का सही पूर्वानुमान दिया था, जिससे लाखों लोगों को बचाया जा सका था.

ये भी पढ़ें: नए नौसेना प्रमुख के रूप में एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाला कार्यभार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 5:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...