Home /News /nation /

MSP पर चर्चा तेज! सरकार ने किसानों से समिति के लिए मांगे 5 नाम; 10 बड़ी खबरें

MSP पर चर्चा तेज! सरकार ने किसानों से समिति के लिए मांगे 5 नाम; 10 बड़ी खबरें

किसानों ने सरकार के सामने एमएसपी समेत कई मांगें रखी हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

किसानों ने सरकार के सामने एमएसपी समेत कई मांगें रखी हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

Top 10 News: केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए समिति गठित करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा से पांच लोगों के नाम मांगे हैं. विषाणु विज्ञानी डॉ. टी. जैकब जॉन ने कहा कि कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप से महामारी की तीसरी लहर आने की संभावना नहीं है यहां एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो सोमवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Omicron) को लेकर राहत भरी खबर है. जानकारों का कहना है कि कोरोना के इस नए स्वरूप के खिलाफ बूस्टर डोज कारगर है. भारत सरकार ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के मद्देनजर जोखिम वाले देशों की सूची तैयार की है. अब खबर है कि इन देशों से 11 फ्लाइट भारत पहुंची हैं, जिनमें 6 यात्री कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इन सभी के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है. वहीं, न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुद्दे पर अड़े किसानों से सरकार ने समिति के गठन के लिए पांच नाम मांगे हैं. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

    1- ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर खुराक कारगर, तीसरी लहर की आशंका नहीं: एक्‍सपर्ट
    कोविड-19 टीकों की बूस्टर खुराक (Booster dose) कोरोना वायरस (Coronavirus) के नये स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ (Omicron variant) के खिलाफ कारगर है. ये जानकारी देते हुए प्रसिद्ध विषाणु विज्ञानी डॉ. टी. जैकब जॉन ने कहा कि कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप से महामारी की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) आने की संभावना नहीं है, लेकिन नए स्वरूप से ‘ब्रेकथ्रू संक्रमण’ फैल सकता है. कोरोना वायरस का टीका लगवाने के बावजूद अगर व्यक्ति इससे संक्रमित होता है तो इसे ‘ब्रेकथ्रू संक्रमण’ कहा जाता है. उन्होंने कहा कि नए स्वरूप के खिलाफ बूस्टर खुराक आसान प्रतिरोधक है जिसे हमें तुरंत बनाना चाहिए. ओमिक्रॉन के बारे में ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में उन्‍होंने कई तथ्‍‍‍‍‍यों पर राय दी है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- Kisan Andolan: MSP पर गठित होने वाली समिति के लिए सरकार ने 5 किसान नेताओं के मांगे नाम
    पिछले साल किसानों (Farmers) के विरोध को भड़काने वाले तीन नए कृषि कानूनों (Agricultural Laws) को रद्द करने के लिए संसद (Parliament) द्वारा विधेयक को मंजूरी देने के एक दिन बाद अब केंद्र सरकार किसानों से जुड़े हर एक मुद्दे को खत्‍म करना चाहती है. केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए समिति गठित करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) से पांच लोगों के नाम मांगे हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- हाई रिस्क वाले देशों से आई 11 फ्लाइट्स में मिले 6 यात्री संक्रमित: केंद्र
    देश में बुधवार को हाई रिस्क वाले देशों (High Risk Countries) से 11 फ्लाइट्स भारत पहुंची हैं जिसमें 6 यात्री संक्रमित पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट (Coronavirus Omicron Variant) को लेकर चिंता के बीच ‘जोखिम वाले’ देशों से बुधवार को भारत पहुंची 11 उड़ानों के 3476 यात्रियों की जांच की गई जिनमें से कोविड-19 के छह मामले मिले. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए केंद्र सरकार के संशोधित दिशा-निर्देश बुधवार से अमल में आ गए. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सार्स-कोव-2 (कोरोना वायरस) के नए स्वरूप को चिंता का स्वरूप घोषित किया है. इस वजह से नए दिशा-निर्देश जारी करने पड़े हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- कोरोना महामारी के दौरान दुनिया में बेहतर देशों की सूची में भारत, रैंकिंग में सुधार: ब्लूमबर्ग रिपोर्ट
    कोरोना महामारी (Corona Crisis) के दौरान विश्व में सबसे अच्छे और खराब स्थानों की सूची में भारत की रेटिंग बेहतर है. ब्लूमबर्ग की कोविड रिसीलियंस रैंकिंग (Covid Resilience Ranking) में इंडिया ने बड़ी छलांग लगाई है. हैरानी की बात है कि इस साल अप्रैल-मई में कोरोना की दूसरी लहर से भारत में हालात बेहद खराब हो गए थे. इसके बावजूद ब्लूमबर्ग की इस रैंकिंग में मंथली स्नेपशॉट के अनुसार भारत का स्थान 26वें पायदान पर है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- पीड़िता का स्कार्फ या हाथ खींचना पोक्सो एक्ट के तहत यौन हिंसा नहीं: कलकत्ता हाईकोर्ट
    कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) ने माना है कि महिला के स्कार्फ को घसीटना, पीड़िता का हाथ खींचना और उसे शादी के लिए प्रस्ताव देना पोक्सो अधिनियम (POCSO Act) के तहत ‘यौन हमला’ या ‘यौन उत्पीड़न’ की परिभाषा में नहीं आता है. न्यायमूर्ति विवेक चौधरी की खंडपीठ ने रिकॉर्ड पर साक्ष्य के मूल्यांकन में ट्रायल कोर्ट की भूमिका पर भी जोर देते हुए कहा, ‘इसकी वास्तविक भावना में अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है क्योंकि ट्रायल कोर्ट न्याय के प्रशासन की बुनियादी संरचना है. यदि मूल संरचना बिना किसी आधार के है, तो सुपर स्ट्रक्चर न केवल गिरेगा, बल्कि यह एक निर्दोष व्यक्ति को न्याय से वंचित करेगा.’

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- News18 India Chaupal में भिड़े सियासी योद्धा: संजय ने राममंदिर के चंदे पर घेरा, संबित बोले-उन्हें जिन्ना की महिमा पर गर्व
    न्यूज 18 चौपाल के मंच पर राजनीति के योद्धाओं के बीच जमकर जुबानी संग्राम हुआ. बीजेपी, आप, सपा और कांग्रेस के नेताओं ने एक दूसरे पर सियासी हमले बोले. आप नेता संजय सिंह ने राममंदिर के चंदे पर सवाल उठाने से लेकर यूपी में अपराध और भ्रष्टाचार पर चोट की तो जवाब में बीजेपी के संबित पात्रा ने योगी सरकार में अपराधियों पर हुई कार्रवाई के आंकड़ों को गिना दिया. पात्रा ने कांग्रेस पर तंज कसा कि 5 सीटें भी आ जाएं तो बहुत हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- अयान मुखर्जी ने ‘ब्रह्मास्त्र’ की PHOTOS की शेयर कर हुए TROLL, नेटिजेंस बोले- ‘कब रिलीज करोगे?’
    अयान मुखर्जी (Ayan Mukerji) की अपकमिंग फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) काफी लंबे वक्त से सुर्खियों में है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस फिल्म को 2021 में ही रिलीज होनी चाहिए थी, पर अब तक इसकी रिलीज डेट (Brahmastra release date) का ऐलान नहीं हुआ है. फिल्म पर 2018 से काम चल रहा है, पर किसी-न-किसी वजह से इसकी रिलीज में देरी हो रही है. अब जब अयान मुखर्जी ने फिल्म के सेट से कुछ फोटोज (Brahmastra Photos) शेयर कीं, तो उन्हें नेटिजेंस ने ट्रोल कर दिया. वे अयान से फिल्म की रिलीज को लेकर काफी कुछ कह रहे हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- WhatsApp से ही खोलें अपना डिमैट अकाउंट और IPO के लिए करें अप्लाई, चुटकी में!
    टाइटल पढ़कर थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा, लेकिन ये बात बिलकुल सही है. अब आप वॉट्सऐप (WhatsApp) के जरिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवा सकते हैं. यदि आपका अकाउंट खुल चुका है तो IPO में निवेश के लिए भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म अपस्टॉक्स (Upstox) ने यह सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है. अपस्टॉक्स, वॉट्सऐप के जरिए आईपीओ संबंधी एप्‍लीकेशन के लिए एंड-टू-एंड सपोर्ट उपलब्ध करा रहा है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- 8 दिसंबर को लॉन्च होगा विंडोज़ 11 वाला बजट Laptop, 30,000 रुपये हो सकती है शुरुआती कीमत
    Infinix Inbook X1 का लॉन्च कंपनी द्वारा भारत में 8 दिसंबर को किया जाएगा. कंपनी ने इस बात की पुष्टि अपने आगामी लैपटॉप (Laptop) की घोषणा के एक हफ्ते बाद की है. कंपनी द्वारा इस बात का संकेत दिया गया है कि इनकी शुरुआती कीमत 30,000 से 40,000 रुपये के बीच होगी. विंडोज 11 लैपटॉप सीरीज़, जिसे दो मॉडलों – इनबुक एक्स1 और इनबुक एक्स1 प्रो में लॉन्च किया जाएगा – में 512 जीबी तक का एनवीएमई स्टोरेज और 16 जीबी तक रैम होगा. इसमें माइक्रोफोन और कैमरे के लिए लैपटॉप चेसिस पर हार्डवेयर स्विच भी होंगे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- कंगाली की राह पर अफगानिस्तान, तालिबान ने अमेरिका से कहा- जब्त किए गए पैसे वापस करो
    अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से हालात बदतर हो गए हैं. आबादी का एक बड़ा हिस्सा जहां देश छोड़ चुकी है. वहीं, आधी आबादी भुखमरी के कगार पर है. सरकार चलाने के लिए तालिबान के पास फंड नहीं है. ऐसे में दोहा में तालिबान और अमेरिका के बीच जारी बातचीत के दौरान तालिबान ने एक बार फिर वॉशिंगटन से मदद की अपील की है. तालिबान ने अमेरिका से कहा है कि वह अफगानिस्तान में आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, ऐसे में फ्रोजन फंड (Frozen Fund) को रिलीज कर दिया जाए.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Coronavirus, Farmers Protest, Kisan Andolan, MSP, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर