होम /न्यूज /राष्ट्र /मुंबई: कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, एयरपोर्ट पर 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ मां-बेटी गिरफ्तार

मुंबई: कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई, एयरपोर्ट पर 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ मां-बेटी गिरफ्तार

भारत में हेरोइन के प्राप्तकर्ताओं की जानकारी अथॉरिटीज जुटा रही हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में हेरोइन के प्राप्तकर्ताओं की जानकारी अथॉरिटीज जुटा रही हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Heroin Seized in Mumbai: कतर एयरलाइन्स (Qatar Airlines) में सफर कर रही मां-बेटी की यह जोड़ी दोहा से होते हुए जोहानिसबर् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    मुंबई. मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर कस्टम विभाग की कार्रवाई में 4.95 किलो हेरोइन जब्त की हुई है. खबर है कि ये नशीला पदार्थ मां-बेटी की एक जोड़ी जोहानिसबर्ग से लेकर भारत आई थी. बरामद हुई हेरोइन की कीमत 25 करोड़ रुपये बताई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अब तक की बड़ी बरामदगी में से एक माना जा रहा है. कुछ दिन पहले ही डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (DRI) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर करीब तीन हजार किलो हेरोइन जब्त की थी.

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर एयरलाइन्स में सफर कर रही मां-बेटी की यह जोड़ी दोहा से होते हुए जोहानिसबर्ग से मुंबई जा रही थी. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि दोनों भारत में फेफड़ों के कैंसर के इलाज के नाम पर आए थे. एजेंसी के मुताबिक, तस्करों ने हेरोइन को ट्रॉली बैग में छिपा रखा था. अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर यात्री एक बार में दो किलो से ज्यादा ड्रग्स लेकर सफर नहीं करते हैं.

    कस्टम अधिकारियों के अनुसार, दोनों यात्रियों को भारत में हेरोइन लाने के लिए 5 हजार डॉलर प्रति ट्रिप का वादा किया गया था. दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया और 5 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. अधिकारी ने बताया, ‘कस्टम अथॉरिटीज इन्हें प्राप्त करने वाले और भारत में ड्रग रैकेट में शामिल अन्य लोगों का पता लगाने के लिए जांच कर रहे हैं.’

    गुजरात में सबसे बड़ी कार्रवाई
    हाल ही में DRI ने गुजरात के मुंद्रा एयरपोर्ट पर दो कंटेनर में से 2 हजार 922.22 किलो हेरोइन जब्त की थी. इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी और कुछ अफगान नागरिकों की भी जांच की जा रही थी. DRI को इस खेप के संबंध में सूचना मिली थी. इसके बाद एजेंसी को शक हुआ कि सामान में नार्कोटिक ड्रग्स शामिल हैं, जिन्हें अफगानिस्तान से भेजा जा रहा है.

    इनपुट के आधार पर एजेंसी ने दो कंटेनर्स को रोका और गांधीनगर स्थित फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के एक्सपर्ट्स की मौजूदगी में कंटेनर की तलाशी ली गई. द हिंदू की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि एक्सपर्ट्स ने सामान की जांच की और हेरोइन होने की बात पुख्ता की.

    Tags: Customs, Heroin, Mumbai airport

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें