लाइव टीवी

दाऊद इब्राहिम की बोलती 3 साल से बंद, आवाज सुनने को तरसीं खुफिया एजेंसियां- रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 11:14 AM IST
दाऊद इब्राहिम की बोलती 3 साल से बंद, आवाज सुनने को तरसीं खुफिया एजेंसियां- रिपोर्ट
मोस्ट वांटेड डॉन दाउद इब्राहिम

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, हमारे पास यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत है कि दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके गिरोह के करीबी सदस्य अभी तक पाकिस्तान (Pakistan) से अपनी योजना को अंजाम दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की बोलती बीते तीन साल से बंद है. मतलब सतर्कता बरतते हुए वह फोन पर बात नहीं कर रहा है. ऐसे में खुफिया एजेंसियां उसकी आवाज सुनने को तरस रही हैं. ऑउटलुक में छपी IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, शायद वह फोन का इस्तेमाल करने से बच रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि डॉन ने कराची (Karachi) से अपना अड्डा बदल लिया है. हमारे पास यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत है कि दाऊद और उसके गिरोह के करीबी सदस्य अभी तक पाकिस्तान (Pakistan) से अपनी योजना को अंजाम दे रहे हैं.

2016 में 15 मिनट की रिकार्डिंग की
दाऊद की आखिरी फोन कॉल में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नवंबर-दिसंबर 2016 में सेंध लगाई थी. खुफिया एजेंसियों ने उसके फोन कॉल में सेंध (इंटरसेप्ट) लगाकर उसकी 15 मिनट की रिकार्डिग की. इसे दिल्ली पुलिस के जासूसों ने कराची स्थित नंबर के जरिये केंद्रीय एजेंसियों के सहयोग से रिकार्ड किया था. सूत्रों ने बताया कि दक्षिण एशिया के सबसे कुख्यात अपराधी गिरोह डी-कंपनी का बॉस अपने एक सहयोगी से बात कर रहा था, हालांकि इस सहयोगी की पहचान नहीं हो पाई.

बात में नहीं मिली कुछ खास जानकारी

दिल्ली पुलिस के एक आईपीएस अधिकारी ने बताया कि बातचीत के दौरान लगा कि उसने शराब पी रखी थी, क्योंकि उसकी आवाज थोड़ी लड़खड़ा रही थी. कुल मिलाकर बातचीत निजी थी और अंडरवर्ल्ड की किसी गतिविधि या योजना का जिक्र नहीं हुआ था. उन्होंने बताया कि बाद में इस मसले को लेकर उच्चस्तरीय बातचीत हुई जिसमें इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के शीर्ष अधिकारी शामिल थे.

after death of abu bakr al baghdadi who is the most wanted terrorist in the world
दाऊद इब्राहिम को यूएन ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है


कई बार की फोन कॉल रिकार्डहालांकि रॉ के पास दाऊद की फोन पर बातचीत में सेंधमारी करने के कई वाकये हैं जिनमें तत्कालीन दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार द्वारा जून 2013 में रिकॉर्ड की गई अंडरवर्ल्ड की सबसे चर्चित बातचीत है. दाऊद का 1994 से पीछा कर रहे नीरज कुमार ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच के दौरान हमने दाऊद की आवाज सुनी. इस मामले में आईपीएल के कई क्रिकेटर को आरोपी बनाया गया था. नीरज कुमार ने दाऊद के सहयोगी दिवंगत इकबाल मिर्ची के खिलाफ मामले की भी जांच की थी.

इससे पहले 2014-15 में भारतीय एजेंसियों ने लगातार टेलीफोन पर दाऊद की बातचीत का पता लगाया जहां वह दुबई में जमीन के सौदे के सिलसिले में अपने सहयोगी जावेद और एक अन्य जानकार से बातचीत कर रहा था

आईएएनएस के मुताबिक कुमार ने कहा, 'मैं दाऊद की बातचीत की 2016 की रिकॉर्डिग पर टिप्पणी नहीं कर सकता लेकिन दिल्ली पुलिस की विभिन्न इकाइयां डॉन के साथ-साथ डी-कंपनी के सहयोगियों के कॉल्स में सेंधमारी करने में सक्षम हैं.'

सर्तकता बर्तने के बाद से फोन का इस्तेमाल कम
सूत्रों ने बताया कि मध्य-पूर्व और यूरोप में डी-कंपनी के घृणित कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल द्वारा दिखाई गई सक्रियता के बाद दाऊद और उसके भाई अनीस इब्राहिम सेलफोन का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं. यहां तक कि दाऊद के करीबी छोटा शकील द्वारा मुंबई के प्रभावशाली उद्योगपतियों को धमकाकर उगाही करने के लिए किए जाने वाले फोन कॉल्स में भी काफी कमी आई है.

सूत्रों ने बताया कि दाऊद कराची के अपने फोन नंबर से दुबई स्थित अपने सहयोगियों से बातचीत कर रहा था. दाऊद का फोन टैप करने में भारतीय एजेंसियों की मदद पश्चिमी देशों की एजेंसियों ने की थी जो बाद में मीडिया के एक वर्ग के पास लीक हो गई.

इससे कयास लगाया जाने लगा कि भारत का मोस्ट वांटेड बीमार चल रहा है. कहा गया कि वह दिल की बीमारी से पीड़ित है और कराची के अस्पताल में भर्ती है, लेकिन उसके भाई अनीस इब्राहिम ने इस बात से साफ इनकार कर दिया था.

दरअसल, अंडरवर्ल्ड डॉन रेडियो साइलेंस बनाए हुए है, जिससे भारत की खुफिया एजेंसियां हैरान हैं. एजेंसियों को दाऊद का पाकिस्तान के कुख्यात सी विंग आईएसआई के साथ रणनीतिक गठजोड़ की पूरी जानकारी है.

ये भी पढ़ें : दाऊद के गुर्गे इकबाल मिर्ची के फ्लैट्स नहीं हुए नीलाम, जानिए वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 10:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर