अपना शहर चुनें

States

गर्लफ्रेंड के ट्रांसफर के लिए दी प्लेन हाईजैकिंग की धमकी, उम्रकैद, 5 करोड़ जुर्माना भी लगा

मुंबई के व्यापारी बिरजू सल्ला ने जेट एयरवेज की फ्लाइट को हाईजैक करनी की धमकी दी थी (फाइल फोटो)
मुंबई के व्यापारी बिरजू सल्ला ने जेट एयरवेज की फ्लाइट को हाईजैक करनी की धमकी दी थी (फाइल फोटो)

स्पेशल एनआईए कोर्ट के जज ने कहा है कि इस मामले में दोषी पाए गए बिरजू सल्ला, जो 5 करोड़ रुपये का जुर्माना देंगे, इस जुर्माने को उस समय प्लेन में सवार क्रू-मेंबर्स और यात्रियों के बीच बांट दिया जाएगा.

  • Share this:
अहमदाबाद की एक स्पेशल एनआईए कोर्ट ने मंगलवार को मुंबई के एक बिजनेसमैन पर अक्टूबर, 2017 में जेट एयरवेज के एक प्लेन को हाईजैक करने की धमकी देने के मामले में 5 करोड़ का जुर्माना लगाया है. स्पेशल एनआईए कोर्ट के जज ने कहा है कि इस मामले में दोषी पाए गए बिरजू सल्ला, जो 5 करोड़ रुपये का जुर्माना देंगे, उसे उस समय प्लेन में सवार क्रू मेंबर्स और यात्रियों के बीच बांट दिया जाएगा.

दोषी पाए गए मुंबई के बिजनेसमैन बिरजू सल्ला ने 30 अक्टूबर, 2017 को एयरक्राफ्ट के ट्वायलेट में टिश्यू पेपर के बॉक्स में अंग्रेजी और उर्दू में प्लेन किए जाने की धमकी लिखी थी, जिसके बाद प्लेन पर सवार लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी.

घटना के बाद सल्ला को 'नेशनल नो फ्लाई लिस्ट' में डाल दिया गया था
इस घटना के बाद, सल्ला ऐसे पहले इंसान बन गए थे, जिन्हें देश की नो फ्लाई लिस्ट में रख दिया गया था. यानि ऐसे लोग जो देश में हवाई यात्रा नहीं कर सकते. सल्ला ऐसे पहले इंसान भी थे, जिन्हें कड़े एंटी हाईजैकिंग एक्ट के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया था.
NIA ने पिछले साल जनवरी में ही उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. इसमें उन पर एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 2016 के सेक्शन 3(1), 3(2) (a) और 4(b) के अंतर्गत आरोप लगाए गए थे.



प्लेन की करानी पड़ी थी इमरजेंसी लैंडिंग
NIA ने कहा था कि 30 अक्टूबर को इस घटना के वक्त सल्ला मुंबई से दिल्ली जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट नं 9W339 पर सवार थे. उन्होंने पहले अंग्रेजी और उर्दू दोनों ही भाषाओं में एक धमकी भरा पर्चा लिखा और इसे जान-बूझकर टॉयलेट के टिश्यू पेपर के बॉक्स में रख दिया, जिसके चलते प्लेन पर सवार यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जान खतने में पड़ गई थी. सल्ला को अक्टूबर, 2017 में अहमदाबाद एयरपोर्स की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद गिरफ्तार किया गया था.

गर्लफ्रेंड के तबादले के लिए की थी हाईजैकिंग
सल्ला ने अपनी गुनाह कुबूलते हुए जांचकर्ताओं को बताया था कि उसने ऐसा इस इरादे से किया था कि इसके बाद जेट एयरवेज दिल्ली में अपना ऑफिस बंद कर देगा, जिससे एयरवेज के ऑफिस में काम करने वाली उसकी गर्लफ्रेंड मुंबई वापस आ जाएगी.

इस प्लेन में रखी हाईजैकिंग की धमकी में सल्ला ने प्लेन को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ले चलने की बात लिखी थी और धमकी का पर्चा 'अल्लाह-ओ-अकबर' के साथ खत्म हो रहा था.

यह भी पढ़ें: 999 रुपये में करें हवाई सफर, ऐसे बुक करें सस्ता टिकट

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज