राहत: मुंबई के धारावी में लगातार दूसरे दिन कोरोना का एक भी केस नहीं, 11 मरीजों का चल रहा है इलाज

करीब ढाई वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैले धारावी को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती माना जाता है जिसकी आबादी साढ़े छह लाख से अधिक है.

Dharavi Coronavirus Update: इस क्षेत्र में कोरोना का पहला मामला पिछले साल एक अप्रैल को आया था और इस साल दूसरी लहर के दौरान आठ अप्रैल को सर्वाधिक 99 मामले सामने आए थे.

  • Share this:

    मुंबई. महागनर की झुग्गी बस्ती धारावी में दो फरवरी के बाद से लगातार दूसरी बार पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है जो दुनिया की सबसे अधिक घनी शहरी बस्तियों में से एक है. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने मंगलवार को बताया कि धारावी में संक्रमितों का आंकड़ा 6861 पर अपरिवर्तित है, फिलहाल इस झुग्गी बस्ती के 11 कोविड-19 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें छह अस्पताल में और पांच घर में पृथकवास में हैं.


    अधिकारी के अनुसार धारावी क्षेत्र में अब तक कोविड-19 के 6,491 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. इस क्षेत्र में इस महामारी का पहला मामला पिछले साल एक अप्रैल को आया था और इस साल दूसरी लहर के दौरान आठ अप्रैल को सर्वाधिक 99 मामले सामने आए थे. ढाई वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैली धारावी में झुग्गियां और सूक्ष्म औद्योगिक इकाइयां हैं. इस क्षेत्र में करीब साढ़े छह लाख लोग रहते हैं.


    डेल्टा वेरिएंट पर किसी अन्य वैक्सीन की तुलना में ज्यादा प्रभावी है स्पूतनिक V: स्टडी


    दूसरी ओर, महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 351 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमण के मामले बढ़कर 5,25,488 हो गए. एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ये नए मामले सोमवार को सामने आए. उन्होंने बताया कि 23 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद जिले में मृतक संख्या बढ़कर 10,299 हो गई.




    जिले में कोविड-19 से मृत्यु दर 1.95 प्रतिशत है. जिला प्रशासन ने संक्रमण मुक्त हुए लोगों और उपचाराधीन मरीजों के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी. इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,13,714 हो गए हैं तथा मृतक संख्या 2,407 है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.