• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इस बार फिर विराजेंगे मुंबई के लालबागचा राजा, कोविड नियमों के तहत होगा गणेशोत्‍सव

इस बार फिर विराजेंगे मुंबई के लालबागचा राजा, कोविड नियमों के तहत होगा गणेशोत्‍सव

22 अगस्‍त से होगा गणेशोत्‍सव का आयोजन. (File pic)

22 अगस्‍त से होगा गणेशोत्‍सव का आयोजन. (File pic)

Mumbai Lalbaugcha: मंडल की ओर से जानकारी दी गई है कि इस बार गणेशोत्‍सव को हेल्‍थ फेस्टिवल के रूप में गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी के बीच में मनाया जाएगा.

  • Share this:

    मुंबई. दक्षिण मुंबई में इस बार फिर लालबागचा राजा (Lalbaugcha) विराजेंगे. 93 साल पुराने इस गणेशोत्‍सव आयोजन (Ganeshotsav) को इस साल कोविड 19 महामारी (Covid 19) को देखते हुए पूरे नियमों के साथ आयोजित किया जाएगा. पिछले साल मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति काफी चिंताजनक थी. संक्रमण के मामले बड़ी संख्‍या में आ रहे थे. ऐसे में पिछले साल मुंबई (Mumbai) में लाल बाग के राजा के गणेशोत्‍सव की जगह ब्‍लड और प्‍लाज्‍मा डोनेशन कैंप आयोजित किया गया था.

    पिछले साल बोर्ड ने गणेशोत्‍सव के स्‍थान पर 11 दिन का स्‍वास्‍थ्‍य कैंप आयोजित किया था. मंडल की ओर से जानकारी दी गई है कि इस बार गणेशोत्‍सव को हेल्‍थ फेस्टिवल के रूप में गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी के बीच में मनाया जाएगा. इस दौरान भगवान गणेश की बड़ी मूर्ति की जगह 3-4 फीट की छोटी मूर्ति लगाई जाएगी. गणेशोत्‍सव में पारंपरिक रूप से पूजा-पाठ होगा. इस दौरान अन्‍य आयोजन भी होंगे.

    हर साल गणेशोत्‍सव के दौरान लाल बाग के राजा की 15 फीट से बड़ी मूर्ति लगाई जाती थी और इस दौरान बड़ी हस्तियां भगवान गणेश के दर्शन के लिए वहां आते हैं. भगवान गणेश को इस आयोजन के दौरान बड़ी मात्रा में चंदा मिलता है. इसमें सोना और चांदी जैसी बहुमूल्‍य चीजें भी होती हैं. हर साल पंडाल में 80 हजार से लेकर 1 लाख भक्‍त आते हैं.

    पिछले साल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड-19 के मद्देनजर कम स्‍तर पर गणपति समारोह का आह्वान किया था और मंडलों से सामाजिक कल्याण कार्यक्रम शुरू करने का आग्रह किया था. इस साल 10 दिनी महोत्सव 22 अगस्त से शुरू हो रहा है. समीक्षा बैठक करने के बाद सीएम ठाकरे ने कहा था कि कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है. इसलिए त्योहार को भव्यता के साथ मनाना संभव नहीं होगा. उन्होंने कहा था कि कोई भीड़ या जुलूस नहीं होना चाहिए.

    वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सरकार को सुझाव दिया है कि कोविड-19 महामारी के कारण लोगों को किसी भी तरह का त्योहार मनाने की अनुमति नहीं दी जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज