आज से चलने लगी मुंबई मेट्रो, सफर से पहले जान लीजिये ये 10 जरूरी बातें

मुंबई मेट्रो में लोगों ने किया सफर. (Pic- mumbai metro twitter)
मुंबई मेट्रो में लोगों ने किया सफर. (Pic- mumbai metro twitter)

अभी सिर्फ वर्सोवा और घाटकोपर को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन पर सोमवार सुबह 8:30 से रात 8:30 बजे तक संचालन होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 10:05 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन (Lockdown) लगने यानी मार्च से बंद चल रही मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) का संचालन सोमवार से हो रहा है. महाराष्‍ट्र सरकार इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर चुकी है. सरकार के फैसले के तुरंत बाद महानगर में वर्सोवा- अंधेरी-घाटकोपर गलियारे का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) ने जानकारी दी थी कि इस रूट पर मार्च से निलंबित सेवाएं 19 अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी.

राज्य सरकार ने कहा था कि मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की इजाजत दी जाएगी और इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) शहरी विकास विभाग द्वारा जारी की जाएगी. एमएमओपीएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें मेट्रो सेवाएं शुरू करने के बारे में राज्य सरकार से एक आधिकारिक पत्र प्राप्त हुआ है. मुंबई मेट्रो की ओर से रविवार को ट्वीट किया गया, 'सभी सैनिटाइजेशन प्रोटोकॉल का ध्‍यान रखते हुए हम कल (सोमवार) से मुंबईकरों का सुरक्षित यात्रा के लिए स्‍वागत करते हैं.

यहां जानिये प्रमुख बातें-



1. अभी सिर्फ वर्सोवा और घाटकोपर को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन पर सोमवार सुबह 8:30 से रात 8:30 बजे तक संचालन होगा.
2. पीक ऑवर्स के दौरान ट्रेनें 6:30 मिनट के अंतर पर चलेंगी. अन्य घंटों के दौरान ये आठ मिनट के अंतर पर चलेंगी.

3. मेट्रो ट्रेनें प्रतिदिन 200 से अधिक यात्राएं करेंगी.


4. केवल 300 यात्रियों को एक ही ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति होगी.5. कोच के अंदर तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा जाएगा और यात्रियों को डिजिटल टिकट, स्मार्ट कार्ड या क्यूआर कोड-आधारित टिकट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.6. यात्रा करने के लिए यात्रियों को कोई प्लास्टिक टोकन जारी नहीं किया जाएगा.


7. ट्रेनों के शुरू होने से 15 मिनट पहले स्टेशन के गेट खोल दिए जाएंगे. प्रवेश और निकास की अनुमति केवल कुछ दरवाजों से होगी.

8. केवल गैर लक्षणी यात्रियों को मेट्रो ट्रेनों में सवार होने और मास्क पहनने की अनुमति दी जाएगी और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है.

9. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई मेट्रो को 15 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी, लेकिन अधिकारियों ने सभी सुरक्षा रन खत्म करने के बाद 19 अक्टूबर से सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया.

10. महाराष्‍ट्र कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित राज्‍य है. लगभग यहां करीब 16 लाख कोरोना मामले आ चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज