Mumbai Rains: मुंबई में तीन दिनों के अंदर बरस गया पूरे मानसून का 30 फीसदी पानी

मुंबई में पटरियों पर जलभराव के कारण मुख्य लाइन पर सीएसएमटी और ठाणे के बीच ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गईं. (पीटीआई फाइल फोटो)

Mumbai Rainfall: चौंकाने वाला आंकड़ा ये है कि रविवार की सुबह 8.30 बजे तक बीते 24 घंटों में मुंबई में 235 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि अगले 8 घंटों में मुंबई में सिर्फ 2.8 मिमी बारिश हुई.

  • Share this:
    मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai Rain) में रविवार को मौजूदा मानसून सीजन (Monsoon Season) की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. 1 जून के बाद से मुंबई में 1,811 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जोकि सितंबर के आखिर तक मुंबई में होने वाली सामान्य बारिश का 85 फीसदी से भी ज्यादा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक ये आंकड़ा 2,205 मिमी है. हालांकि 15 जुलाई तक मुंबई में सिर्फ 58.7 फीसदी बारिश हुई थी, लेकिन पिछले तीन दिनों में मुंबई में 661.5 मिमी बारिश हुई है, मतलब सिर्फ तीन दिनों में मानसून ने मौसमी बारिश का 30 फीसदी अंतर पाट दिया है.

    मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में पिछले 10 सालों में तेज बारिश होने की घटनाएं काफी बढ़ी हैं. ऐसे सात मौके तो 2019 के बाद आए हैं और पिछले दो मौके तो तीन दिनों के भीतर सामने आए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने और इसे क्लाइमेट चेंज से जोड़ने से पहले और शोध किया जाना चाहिए. हालांकि विशेषज्ञ इस बात पर सहमत है कि जलवायु में बढ़ रही गर्मी एक अहम कारण हो सकती है.

    पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences) के तहत पुणे स्थित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Tropical Meteorology) के रिटायर्ड मौसम विज्ञानी डॉ. जेआर कुलकर्णी ने कहा, "पर्याप्त अध्ययनों से पता चला है कि गर्म वातावरण का मतलब नमी की अधिक उपलब्धता है. गर्म महासागर और पृथ्वी की सतह आवश्यक तौर पर तेज बारिश के लिए अधिक उर्जा के साथ संवहनी मौसम प्रणाली प्रदान करती है. इसके अलावा प्रायदीपीय भारत में क्लाइमेट चेंज से जुड़ी प्रक्रियाओं के चलते अधिक बारिश की उम्मीद है, और यह मौजूदा मानसून में देखा जा सकता है. गुजरात से लेकर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में अब तक बहुत कम बारिश देखी गई है. लेकिन दक्षिण भारतीय मौसम विज्ञान उपखंडों के साथ ऐसा नहीं है."

    मुंबई में रविवार को हुई घनघोर बारिश ने शहर में जुलाई महीने में होने वाली सामान्य बारिश के तय लक्ष्य को पूरा कर दिया है. रविवार को शाम के 5.30 बजे तक शहर में 827 मिमी. बारिश दर्ज की गई, जबकि जुलाई महीने में अब तक कुल 849.6 मिमी बारिश हुई है. चौंकाने वाला आंकड़ा ये है कि रविवार की सुबह 8.30 बजे तक बीते 24 घंटों में मुंबई में 235 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि अगले 8 घंटों में मुंबई में सिर्फ 2.8 मिमी बारिश हुई. हालांकि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी कर रखा था. 22 जुलाई तक मौसम विभाग ने मुंबई को ऑरेंज कैटिगिरी में रखा है.

    पढ़ेंः मुंबई में 24 घंटे के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट, अब तक 31 लोगों की मौत

    भारतीय मौसम विभाग के मुंबई स्थित क्षेत्रीय संस्थान में प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा, "अगले पांच दिनों में कोंकण तट के पूरे क्षेत्र में बारिश होगी, लेकिन कई स्थानों पर बहुत ज्यादा बारिश होने की भी संभावना है."

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.