मुंबई: दस दिनों में हुई पूरे सीज़न की बारिश

मौसम विभाग के निदेशक अजय कुमार के अनुसार दो दिन में मुंबई मे पूरे सीजन की बीस फीसदी से ज्यादा बारिश हुई.

संदीप सोनवलकर
Updated: July 11, 2018, 2:14 PM IST
मुंबई: दस दिनों में हुई पूरे सीज़न की बारिश
मुंबई में बारिश का मंज़र
संदीप सोनवलकर
संदीप सोनवलकर
Updated: July 11, 2018, 2:14 PM IST
मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले एक हफ्ते के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. आमतौर पर यहां पूरे जुलाई के महीने में जितनी बारिश होती है उतनी पिछले दस दिनों में ही गई. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दस दिनों में मुंबई में 840 मिलीमीटर बारिश हुई है. पूरे जुलाई महीने में कुल मिलाकर 1500 मिलीमीटर बारिश का आंकड़ा पार हो सकता है. ये पिछले पांच सालों में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है.

मौसम विभाग के अनुसार वसई विरार इलाके में पिछले दो दिनों में 380 मिलीमीटर तक बारिश हुई. वहीं गोरेगांव में 245 मिलीमीटर, सातांक्रुज में 190 मिलीमीटर और दादर परेल में 205 मिलीमीटर तक बारिश हुई. अगर इन्हें जमा किया जाए तो मुंबई को पानी देने वाली तुलसी विहार लेक भरी जा सकती है. इसी बारिश के कारण मुंबई में दो दिन में कई जगहों पर पानी भरा और ट्रेन सेवाओं पर असर हुआ.

26 जुलाई 2005 को मुंबई में सबसे खतरनाक बारिश हुई थी तब दो दिन में 944 मिलीमीटर तक बारिश हुई थी. उस वक्त पूरा शहर तीन दिन तक डूबा रहा था. लोगों को अब भी वो बारिश याद है और डर लगता है.

मौसम विभाग के निदेशक अजय कुमार के अनुसार दो दिन में मुंबई मे पूरे सीजन की बीस फीसदी से ज्यादा बारिश हुई. मुंबई में करीब 2515 मिलीमीटर बारिश पूरे तीन महीने में होती है. लेकिन लगता है इस बार जुलाई में ही ये आंकड़ा पार हो जाएगा.

जाहिर है इतनी बारिश हुई है तो परेशानी होगी ही. लेकिन सवाल उठता है कि इस परेशानी से निपटने के लिए तैयारी पहले से क्यों नहीं की जाती है.

ये भी पढ़ें:

बच्चियों को बेसमेंट में बंद रखने पर राबिया स्कूल के खिलाफ FIR दर्ज
Loading...
समलैंगिक सेक्स हो अपराध के दायरे से बाहर? सरकार बोली- सुप्रीम कोर्ट ही करे फैसला
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर