अपना शहर चुनें

States

कोविड-19: मुंबई के लिए अगले 15 दिन अहम, महाराष्ट्र के कई जिलों में दो नए वैरिएंट्स का खतरा

वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी है कि बीते हफ्तों में राज्य के कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट मामलों में इजाफे का कारण हो सकता है. (फोटो साभार-AP)
वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी है कि बीते हफ्तों में राज्य के कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट मामलों में इजाफे का कारण हो सकता है. (फोटो साभार-AP)

Covid in Maharashtra: मुंबई में बीते दो दिनों में 700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. शहर में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 3 लाख 17 हजार 310 मरीज मिल चुके हैं. मुंबई में कोविड मामलों में 37 फीसदी का इजाफा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 12:59 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. राज्य में एक्टिव मामले (Active Cases in Maharashtra) करीब 29 फीसदी तक बढ़ गए हैं. वहीं, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मुंबई (Mumbai) के लिए अगले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण होंगे. मुंबई प्रशासन लगातार शहर में सख्ती कर रहा है. वहीं, नागपुर में पाबंदियों का दौरा वापस आ गया है. यहां होटलों को 50 प्रतिशत क्षमता से चलाने की अनुमति मिली है. वहीं, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों के जुटने पर पाबंदी लगा दी गई है.

राज्य सरकार के डेटा के अनुसार, 12 फरवरी को महाराष्ट्र में 31 हजार 479 एक्टिव मामले थे. ये आंकड़ा बीते गुरुवार को बढ़कर 43 हजार 701 पर पहुंच गया है. अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट बताती है कि मुंबई में कोविड मामलों में 37 फीसदी का इजाफा हुआ है. शुक्रवार को शहर में 823 नए मरीज मिले हैं. यह आंकड़ा दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है. शहर में अब तक कोरोना वायरस के 3 लाख 17 हजार 310 मरीज मिल चुके हैं. वहीं, 11 हजार 435 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएमसी के अतिरिक्त कमिश्नर सुरेश ककानी ने कहा 'हम अनुमान लगा रहे हैं कि अगले 15 दिनों में मामले बढ़ेंगे. इसलिए शहर में कोविड-19 मामलों में बढ़त का पता लगाने के लिए अगले दो हफ्ते काफी जरूरी होंगे.' मुंबई में बीते दो दिनों में 700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जबकि, हफ्ते की शुरुआत में यह आंकड़ा 500 के नीचे था.



यह भी पढ़ें: Covid-19: फिर डरा रहे कोरोना के आंकड़े, देश में 27 दिन बाद आए करीब 14 हजार नए केस
वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी है कि बीते हफ्तों में राज्य के कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट मामलों में इजाफे का कारण हो सकता है. साथ ही सुरक्षा नियमों का पालन न करने चलते भी मामले में उछाल देखा जा रहा है.

नए वैरिएंट का डर
अधिकारियों ने जानकारी दी है कि शुरुआती जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि अमरावती और यवतमाल जिलों में Sars-Cov-2 के दो म्यूटेटेड वैरिएंट्स तेजी से फैल रहे हैं. मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक ही परिवारों के कई मरीज संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन वे सहायता करने से मना कर रहे हैं. कई मामलों में मरीज के गलत पता देने के चलते परेशानी हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज