Home /News /nation /

मुंबई : लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे 18 साल से कम उम्र के छात्र, राज्य सरकार ने नियमों में किए बदलाव

मुंबई : लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे 18 साल से कम उम्र के छात्र, राज्य सरकार ने नियमों में किए बदलाव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि पूरी तरह टीकाकरण करा चुके लोग 15 अगस्त से मुंबई में लोकल ट्रेन की यात्रा कर सकेंगे. (फोटो: Shutterstock)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि पूरी तरह टीकाकरण करा चुके लोग 15 अगस्त से मुंबई में लोकल ट्रेन की यात्रा कर सकेंगे. (फोटो: Shutterstock)

Maharashtra Coronavirus: कहा जा रहा है कि सरकार ने यह कदम मुंबई में स्कूल-कॉलेज जल्दी खोलने के लिहाज से उठाया है. इसमें खासतौर से जूनियर कॉलेज के छात्रों को शामिल किया गया है, ताकि वे व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में शामिल हो सकें.

    मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लोकल ट्रेन में यात्रा और खास सुविधाओं से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं. गुरुवार को यह फैसला लिया गया है कि 18 साल से कम उम्र के स्कूल-कॉलेज के छात्र भी मुंबई में लोकल ट्रेन (Local Trains) में सफर कर सकेंगे. इससे पहले केवल पूरी तरह टीकाकरण करा चुके लोगों को ही यात्रा की अनुमति थी. फिलहाल, देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ वैक्सीन दी जा रही है.

    कहा जा रहा है कि सरकार ने यह कदम मुंबई में स्कूल-कॉलेज जल्दी खोलने के लिहाज से उठाया है. इसमें खासतौर से जूनियर कॉलेज के छात्रों को शामिल किया गया है, ताकि वे व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में शामिल हो सकें. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वैक्सीन के दोनों डोज हासिल कर चुके लोगों के अलावा, जो लोग किसी खास स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से वे वैक्सीन नहीं ले सकते, वे भी डॉक्टर का सर्टिफिकेट दिखाने पर सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

    रिपोर्ट में वैक्सीन प्राप्त नहीं करने वाले लोग लोकल ट्रेन में यात्रा, मॉल, मंदिर (कुछ जिलों में), रेस्त्रां, ऑडिटोरियम्स, विवाह स्थल और मल्टीप्लेक्स में प्रवेश कर सकेंगे. इससे पहले पश्चिम रेलवे ने घोषणा की थी कि 10 अक्टूबर को होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) और 25 सितंबर को होने वाले महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन (MPSC) परीक्षा के उम्मीदवारों को हॉल टिकट दिखाने पर उपनगरीय ट्रेन टिकट जारी किए जाएंगे.

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि पूरी तरह टीकाकरण करा चुके लोग 15 अगस्त से मुंबई में लोकल ट्रेन की यात्रा कर सकेंगे. हालांकि, उस दौरान सीएम ने दूसरा डोज हासिल करने के बाद 14 दिनों के गैप की भी शर्त रखी थी. उस दौरान केवल विशेष पास धारकों को ही यात्रा की अनुमति दी गई थी.

    भाषा के अनुसार, महाराष्ट्र में गुरुवार को कोविड-19 के 2384 नए मामले सामने आए जबकि प्रदेश में इससे 35 लोगों की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि नए मामलों के सामने आने के बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 65,86,280 हो गई है. जबकि 35 और लोगों के महामारी से दम तोड़ देने की वजह से प्रदेश में मरने वालों की संख्या 1,39,705 पर पहुंच गई है.

    Tags: Coronavirus, Local Trains, Maharashtra News, Mumbai

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर