मुंबई में 10 DCP के ट्रांसफर ऑर्डर रद्द, क्या राजनीतिक तकरार है वजह?

मुंबई में 10 DCP के ट्रांसफर ऑर्डर रद्द, क्या राजनीतिक तकरार है वजह?
मुंबई पुलिस आयुक्त ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की (सांकेतिक फोटो)

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) द्वारा दस पुलिस उपायुक्तों (Deputy commissioners of police) के स्थानांतरण के गृह विभाग (Home Ministry) के आदेश को राज्य सरकार द्वारा रविवार को रद्द कर देने के बाद यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

  • Share this:
मुंबई. महानगर (Metropolitan City) में दस डीसीपी (DCP) के स्थानांतरण के गृह विभाग (Home Department) के आदेश को राज्य सरकार (State Government) द्वारा वापस लेने के कुछ घंटे बाद मुंबई (Mumbai) के पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह ने रविवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) से मुलाकात की. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक बांद्रा (Bandra) में ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ में हुई.

मुंबई पुलिस द्वारा दस पुलिस उपायुक्तों (Deputy commissioners of police) के स्थानांतरण के गृह विभाग (Home Ministry) के आदेश को राज्य सरकार द्वारा रविवार को रद्द कर देने के बाद यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे थे कि ठाकरे नीत महा विकास आघाडी (Maha Vikas Aghadi) सरकार में शिवसेना और राकांपा के बीच समन्वय की कमी है.

मुंबई पुलिस आयुक्त के स्थानांतरण CMO के बाद गृह विभाग ने भी किए रद्द
एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, डीसीपी के स्थानांतरण के आदेश गुरुवार को जारी किए गए थे. लेकिन रविवार को जारी नये आदेश के मुताबिक स्थानांतरण रद्द कर दिए गए और डीसीपी से कहा गया कि वे अपनी वर्तमान पदस्थापना पर बने रहें.
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने रविवार को कहा, ‘‘मुंबई पुलिस आयुक्त द्वारा किए गए स्थानांतरण को सीएमओ के साथ ही गृह विभाग ने भी रद्द कर दिया है.’’



मंत्री ने स्थानांतरण आदेश को रद्द करने के पीछे नहीं बताया है कोई कारण
देशमुख राकांपा से हैं. उन्होंने दावा किया कि गठबंधन के सहयोगियों शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के बीच सही समन्वय है और कोई मतभेद नहीं है. बहरहाल, मंत्री ने स्थानांतरण आदेश को रद्द करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लिए आगे आए 30 हजार से ज्यादा लोग, जानें कारण

गृह विभाग के सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) को देखते हुए सरकार ने स्थानांतरण आदेश पर ‘‘पुनर्विचार’’ किया. सूत्रों ने कहा, ‘‘स्थानांतरण इसलिए रद्द किए गए कि सरकार ने महसूस किया कि इस समय बदलाव से समन्वय प्रक्रिया बाधित होगी और कोविड-19 से मुकाबले में सक्रिय भूमिका निभा रहे पुलिसकर्मियों की तैनाती पर प्रभाव पड़ेगा.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading